Exit polls: एमपी-छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस-बीजेपी में करीबी टक्‍कर, राजस्‍थान में कांग्रेस के आसार!

एग्जिट पोल के नतीजे बंटे हुए नजर आए लेकिन ज्‍यादातर संभावनाएं कांग्रेस के पक्ष में दिखीं. हिंदीभाषी राज्‍य मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में अबकी बार बदलाव के संकेत दिखे.

News18Hindi
Updated: December 8, 2018, 3:07 PM IST
Exit polls: एमपी-छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस-बीजेपी में करीबी टक्‍कर, राजस्‍थान में कांग्रेस के आसार!
न्यूज 18 क्रिएटिव
News18Hindi
Updated: December 8, 2018, 3:07 PM IST
राजस्‍थान और तेलंगाना चुनावों के लिए मतदान समाप्‍त होने के साथ ही पांच राज्‍यों के लिए वोटिंग की प्रक्रिया समाप्‍त हो गई. अब 11 दिसंबर का इंतजार है जब ईवीएम से नतीजे बाहर आएंगे और आने वाले पांच साल के लिए नई सरकारों का रास्‍ता साफ होगा. इससे पहले संभावित नतीजों का इशारा करते हुए एग्जिट पोल आए. एग्जिट पोल के नतीजे बंटे हुए नजर आए लेकिन ज्‍यादातर संभावनाएं कांग्रेस के पक्ष में दिखीं. हिंदीभाषी राज्‍य मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में अबकी बार बदलाव के संकेत दिखे. राजस्‍थान में कांग्रेस का पलड़ा दिखा तो एमपी और छत्‍तीसगढ़ में कांटे के मुकाबले की भविष्‍यवाणी की गई. बता दें कि इन तीनों राज्‍यों में बीजेपी सरकार में है और एमपी व छत्‍तीसगढ़ में तो पिछले 15 साल से उसकी सत्‍ता है.

एग्जिट पोल में उत्‍तर पूर्व के राज्‍य मिजोरम में कांग्रेस व स्‍थानीय पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट के बीच बराबरी की टक्‍कर की बात कही गई. तेलंगाना में भी एग्जिट पोल की भविष्‍यवाणी स्‍पष्‍ट नहीं दिखी लेकिन वर्तमान में सत्‍ताधारी तेलंगाना राष्‍ट्र समिति को एडवांटेज दिया गया. यदि एग्जिट पोल के दावे 11 दिसंबर को सही साबित होते हैं तो कांग्रेस के लिए अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले बड़ा बूस्‍ट होगा.

देखिए पांचों राज्‍यों के बारे में क्‍या रही एग्जिट पोल की भविष्‍यवाणी-

मध्‍य प्रदेश

रिपब्लिक टीवी-जन की बात ने 230 सदस्यीय मप्र विधानसभा में भाजपा को 108-128 सीटें और कांग्रेस को 95-115 सीटें दी हैं. वहीं इंडिया टुडे-एक्सिस के मुताबिक भगवा पार्टी को 102-120 सीटें, जबकि कांग्रेस को 104-122 सीटें मिल सकती हैं. हालांकि, टाइम्स नाऊ-सीएनएक्स एग्जिट पोल में मप्र में भाजपा को बहुमत हासिल होने का अनुमान लगाया है. इसने भाजपा को 126 सीटें जबकि कांग्रेस को 89 सीटें दी है. दूसरी ओर एबीपी न्यूज एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस 126 सीटों पर जीत दर्ज कर बहुमत हासिल कर सकती है. इसके मुताबिक भाजपा को 94 सीटें मिलेंगी.

छत्तीसगढ़
Loading...

90 सदस्यीय विधानसभा के लिए रिपब्लिक-सी वोटर के एग्जिट पोल में भाजपा को 35-43 सीटें और कांग्रेस को 40-50 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. न्यूज नेशन ने चुनाव नतीजों के अपने अनुमान में भाजपा को 38-42 सीटें कांग्रेस को 40-44 सीटें देकर दोनों दलों में कांटे की टक्कर रहने का अनुमान लगाया है. टाइम्स नाऊ-सीएनएक्स ने छत्तीसगढ़ में भाजपा को साधारण बहुमत देते हुए कहा कि यह 46 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है जबकि विपक्षी कांग्रेस के 35 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया है.

एबीपी न्यूज ने कहा कि भाजपा 52 सीटों पर जबकि कांग्रेस 35 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. इंडिया टुडे-एक्सिस ने अनुमान लगाया है कि 55-65 सीटों पर जीत हासिल कर कांग्रेस छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री रमन सिंह के शासन पर विराम लगा सकती है. इसके मुताबिक भाजपा 21-31 सीटों तक सिमट जाएगी.

सभी एग्जिट पोल में कहा गया है कि पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) और बसपा क्रमश: तीन और आठ सीटें जीत सकती हैं. इससे उन्हें त्रिशंकु विधानसभा बनने की स्थिति में ‘किंग मेकर’ के तौर पर उभरने का मौका मिल सकता है.

राजस्‍थान
ज्यादातर एग्जिट पोल में यह अनुमान लगाया गया है कि राजस्थान में कांग्रेस सत्ता में लौट सकती है. इंडिया टुडे-एक्सिस के मुताबिक विपक्षी पार्टी (कांग्रेस) राजस्थान विधानसभा की 199 सीटों में 119-141 सीटें जीत सकती है. वहीं, भाजपा को 55 - 72 सीटें मिल सकती है.

टाइम्स नाऊ-सीएनएक्स के अनुमानों के मुताबिक कांग्रेस को 105 सीटें जबकि भाजपा को 85 सीटें मिल सकती है. रिपब्लिक टीवी-जन की बात के अनुमानों में दोनों दलों के बीच कांटे की टक्कर रहने का अनुमान लगाया गया है. इसने कांग्रेस को 81-101 और भाजपा को 83-103 सीटें दी है.

तेलंगाना

एग्जिट पोल में इस बारे में करीब-करीब सर्वसम्मति है कि समय से पहले चुनाव कराने का टीआरएस प्रमुख एवं मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव का दाव उनके लिए फायदेमंद रहने वाला है और वह सत्ता में बने रहेंगे. रिपब्लिक टीवी और टाइम्स नाऊ के अनुमान के मुताबिक 119 सदस्यीय तेलंगाना विधानसभा में टीआरएस को क्रमश: 50- 65 और 66 सीटें मिल सकती है.

टीवी 9 तेलुगू और इंडिया टुडे के अनुमानों के मुताबिक यह आंकड़ा क्रमश 75-85 और 75-91 रह सकता है. हालांकि, कुछ एग्जिट पोल में टीआरएस और कांग्रेस - तेदेपा गठजोड़ के बीच कांटे की टक्कर रहने का अनुमान लगाया गया है.

मिजोरम
इस उत्‍तर पूर्वी राज्‍य में कांग्रेस और एमएनएफ के बीच बराबरी के मुकाबले का दावा है. हालांकि एमएनएफ का पलड़ा भारी होने का अनुमान है. एमएनएफ को 16 से 20 सीटें मिलने का दावा है. वहीं कांग्रेस को 14 से 18 सीट मिल सकती हैं. यह राज्‍य लंबे समय से कांग्रेस का गढ़ रहा है. यहां पर कुल 40 सीटें हैं.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->