होम /न्यूज /राष्ट्र /हिमालय में दिखे हिममानव के निशान? सेना ने जारी की तस्वीरें

हिमालय में दिखे हिममानव के निशान? सेना ने जारी की तस्वीरें

भारतीय सेना ने किया हिममानव 'येति' की मौजूदगी का दावा

भारतीय सेना ने किया हिममानव 'येति' की मौजूदगी का दावा

भारतीय सेना ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कुछ तस्वीरें शेयर की हैं, जिसमें बर्फ के बीच बड़े-बड़े पांव के निशान देखे ...अधिक पढ़ें

    हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों पर हिममानव के रहने की बात आपने भी सुनी होगी. कई ऐसे लोग हैं जो हिममानव को देखने का दावा करते हैं, हालांकि इस बारे में कोई प्रत्यक्ष प्रमाण आज तक नहीं मिल पाया है. लेकिन इस बार भारतीय सेना ने हिममानव की मौजूदगी का दावा किया, वह भी तस्वीरों के साथ.

    भारतीय सेना ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कुछ तस्वीरें शेयर की हैं, जिसमें बर्फ के बीच बड़े-बड़े पांव के निशान देखे जा सकते हैं. इन निशानों को हिममानव ‘येति’ का माना जा रहा है.

    सेना की तरफ से जारी ट्वीट में कहा गया है, "पहली बार भारतीय सेना की पर्वतारोहण टीम ने 9 अप्रैल 2019 को मकालू बेस कैंप के नजदीक 32x15 इंच वाले हिममानव 'येति' के रहस्यमय पैरों के निशान देखे हैं. यह मायावी हिममानव इससे पहले केवल मकालू-बरून नेशनल पार्क में देखा गया था."




    बता दें कि येति के बारे में कहा जाता है कि यह हिम का बना विशाल मानव होता है, जिसके पूरे शरीर में बाल होते हैं और वह इंसानों की तरह चलता है. येति के बारे में प्रचलित है कि यह हिमालय एवं तिब्बती क्षेत्रों को अंदर निवास करता है.

    हालांकि वैज्ञानिकों का मानना है कि येति एक विशालकाय जीव है, जो दिखता बंदर की तरह है, लेकिन इंसानों की तरह दो पैरों पर चल सकता है.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Heavy snowfall, Indian army, Twitter

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें