Home /News /nation /

expert said covid cases increase in west bengal due to virus subtypes ba4 ba5 know details here

Coronavirus: देश में क्यों बढ़ रहे हैं कोरोना संक्रमण के मामले, एक्सपर्ट ने बताई ये बड़ी वजह

देशभर में एक बार फिर से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. (फाइल फोटो)

देशभर में एक बार फिर से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. (फाइल फोटो)

Coronavirus, Omicron, Corona Cases: कोरोना के सबटाइप BA5 को लेकर एक्सपर्ट ने कहा- घबराने जैसे हालात नहीं हैं. उपस्वरूप बीए.5 तेजी से फैलता है लेकिन यह अधिक घातक नहीं है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ नमूनों के नतीजों से पता चला है कि उपस्वरूप बीए.5 धीरे-धीरे बीए.2 की जगह ले रहा है.’’

अधिक पढ़ें ...

मुंबई: कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमित लोगों के नमूनों के जीनोम अनुक्रमण (genome sequencing) से पता चला है कि ओमीक्रोन के उपस्वरूप बीए.4 और बीए.5 के कारण इस साल की शुरुआत में संक्रमण के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई. राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

विशेषज्ञों के मुताबिक, राज्य में संक्रमण के मामलों में हालिया वृद्धि के लिए वायरस का उपस्वरूप बीए.5 जिम्मेदार रहा. निदेशक (स्वास्थ्य सेवाएं) सिद्धार्थ नियोगी ने कहा, ‘‘पश्चिम बंगाल में हम संक्रमण की पुष्टि वाले नमूनों का जीनोम अनुक्रमण कर रहे हैं. कुछ में ओमीक्रोन का उपस्वरूप बीए.4 और बीए.5 पाया गया है.

हालांकि, घबराने जैसे हालात नहीं हैं. उपस्वरूप बीए.5 तेजी से फैलता है लेकिन यह अधिक घातक नहीं है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ नमूनों के नतीजों से पता चला है कि उपस्वरूप बीए.5 धीरे-धीरे बीए.2 की जगह ले रहा है.’’

इस बीच, बेलियाघाट स्थित ‘आईडी एंड बीजी’ अस्पताल में सूक्ष्मजीव विज्ञान विभाग की सहायक प्रोफेसर खेया मुखर्जी ने बंगाल में संक्रमण के मामलों में हालिया वृद्धि के लिए उपस्वरूप बीए.5 को जिम्मेदार ठहराया.

उन्होंने कहा कि राज्य में अगले कुछ सप्ताह में संक्रमण के मामलों में और अधिक वृद्धि हो सकती है क्योंकि उपस्वरूप बीए.2 की तुलना में उपस्वरूप बीए.5 बेहद तेजी से फैलता है.

Tags: Coronavirus, Omicron, West bengal

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर