बेहद खतरनाक हो गया है कोरोना, मरीज के पास सिर्फ 1 मिनट रहने से हो जा रहा संक्रमण

तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस संक्रमण. (File pic)

तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस संक्रमण. (File pic)

Coronavirus in India: पहले कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने पर इससे संक्रमित होने में 10 मिनट लग रहे थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 5:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में इन दिनों कोरोना विस्‍फोट हो रहा है. हर दिन नए कोरोना मामले (Coronavirus) रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. कई राज्‍यों में हालात बेहद खराब हैं. बड़ी संख्‍या में मौतें हो रही हैं. कोरोना संक्रमण (Covid 19) की इस दूसरी लहर को लेकर पहले भी कई खतरनाक तथ्‍य सामने आ चुके हैं. इस बीच कोरोना संक्रमण को लेकर एक और चौंकाने वाली बात सामने आई है. विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार कोरोना वायरस इतना शक्तिशाली है कि किसी भी संक्रमित के साथ 1 मिनट तक संपर्क में आने पर ही यह फैल रहा है. पूरा का पूरा परिवार ही इसकी चपेट में आ रहा है.

एनबीटी की रिपोर्ट के अनुसार दिल्‍ली के बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के रेस्पेरेटरी एक्सपर्ट डॉ. संजीव नय्यर ने इस बाबत जानकारी दी है. उनका कहना है कि कोरोना वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है. इस बर यह इतना शक्तिशाली है कि किसी को भी यह सिर्फ एक मिनट में संक्रमित कर दे रहा है. उनके अनुसार पिछली बार ऐसा नहीं था. पहले कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने पर इससे संक्रमित होने में 10 मिनट लग रहे थे.' वहीं एक अन्‍य डॉक्टर ने जानकारी दी है कि इस समय दिल्ली में 30 से 40 साल के युवा सबसे ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं. ऐसा इसलिए है क्‍योंकि ये लोग ही बाहर अधिक निकल रहे हैं.

Youtube Video


हालात यह है कि अगर घर पर कोई एक व्‍यक्ति कोरोना संक्रमित होता है तो पूरा का पूरा परिवार ही पॉजिटिव पाया जा रहा है. इस बार आइसोलेशन में जाने के बावजूद घर पर रहने वाले अन्‍य लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं. पहले सांस लेने में दिक्‍कत होती थी. लेकिन इस बार तो उल्‍टी और दस्‍त की परेशानी भी हो रही है. साथ ही त्‍वचा पर लाल चकत्‍ते पड़ रहे हैं.
वहीं अगर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की आंकड़ों पर गौर करें तो बुधवार को देश में कोरोना के 1 लाख 99 हजार 569 नए मामले दर्ज किए गए हैं. यह महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक एक दिन में मिलने वाले नए कोरोना संक्रमितों का सर्वाधिक आंकड़ा है.



केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 1037 लोगों की मौत हुई है. नए मामले सामने आने के बाद देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1 करोड़ 40 लाख 70 हजार 300 हो गई है. कोरोना से पीड़ित लोगों के ठीक होने की दर और गिरकर 89.51 प्रतिशत रह गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज