Home /News /nation /

काबुल में एयरपोर्ट के पास धमाके, 60 की मौत 140 घायल; पढ़ें 10 बड़ी खबरें

काबुल में एयरपोर्ट के पास धमाके, 60 की मौत 140 घायल; पढ़ें 10 बड़ी खबरें

काबुल में एयरपोर्ट के पास धमाके में 60 लोगों की मौत हो गई है. (फोटो: AP)

काबुल में एयरपोर्ट के पास धमाके में 60 लोगों की मौत हो गई है. (फोटो: AP)

Top 10 News: एक क्लिक में जानिए देश-विदेश, खेल जगत, मनोरंजन, तकनीक, व्यापार से जुड़ी 10 बड़ी खबरें, जो बीते गुरुवार को चर्चा में रहीं.

    नई दिल्ली. अफगानिस्तान में राजधानी काबुल में एयरपोर्ट के पास गुरुवार को धमाका हुआ. इस विस्फोट में करीब 60 लोगों के मरने और 140 लोगों के घायल होने की खबर है. आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ में सियासी संकट गहराने लगा है. इसी के चलते मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज यानि शुक्रवार को पार्टी नेता राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे. बघेल के समर्थक बड़ी संख्या में पहले से ही दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं. उत्तर प्रदेश में सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ सख्त कदम उठा रही है. राज्य में वीकेंड लॉकडाउन को खत्म किए जान के बाद भी नाइट कर्फ्यू जारी रखने के आदेश जारी हुए हैं. देश-दुनिया की ऐसी 10 बड़ी खबरें जानते हैं-

    1- 60 की मौत, 140 से ज्यादा घायल, तालिबान की सत्ता में IS की धमक, काबुल एयरपोर्ट धमाके में अब तक क्या-क्या हुआ?
    अफगानिस्तान की राजधानी काबुल (Kabul) में गुरुवार को आखिरकार वही हुआ जिसकी आशंका जाहिर की जा रही थी. काबुल एयरपोर्ट के पास गुरुवार दो आत्मघाती बम धमाके (Airport Blast) हुए हैं. बीबीसी के मुताबिक इस हमलों में अब तक 60 लोगों की मौत और 140 के घायल होने की खबरें हैं. एक इस हमले में तीन अमेरिकी सैनिक भी घायल हुए हैं. सबसे पहले पेंटागन ने दोनों एयरपोर्ट पर हुए हमलों की पुष्टि की. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    2- Chhattisgarh Crisis: भूपेश बघेल आज करेंगे सोनिया गांधी से मुलाकात, डैमेज कंट्रोल में जुटी कांग्रेस
    छत्तीसगढ़ में ढाई-ढाई साल के मुख्यमंत्री की कलह सामने आने और भूपेश बघेल गुट के 20 से ज्यादा विधायकों ने दिल्ली में डेरा डाल लिया है. मुख्यमंत्री बघेल को भी मिलने के लिए दिल्ली बुलाया गया है. बघेल शुक्रवार दोपहर राहुल गांधी से मिलेंगे. इस बैठक में फिलहाल टीएम सिंह देव को नहीं बुलाया गया है. राहुल गांधी, बघेल से खुद बात करना चाहते हैं. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी बघेल की मुलाकात हो सकती है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    3- UP में रात्रिकालीन कर्फ्यू: रात 10 बजे के पहले हूटर बजाकर जारी होगी चेतावनी
    उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन तो समाप्त कर दिया गया है लेकिन कोरोना संक्रमण (COVID-19 Infection) को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार (Yogi Government) ने एहतियातन रात्रिकालीन कर्फ्यू (Night Curfew) जारी रखा है. जो रोज रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक चलता है. अब इस रात्रिकालीन कर्फ्यू को सख्ती से लागू करने के लिए आदेश जारी हुआ है. टीम-9 की बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में निर्देश दिए हैं. इसके अनुसार अब पुलिस टीम रात 10 बजे से पहले हूटर बजाकर जनता को चेतावनी जारी करेगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    4- Boeing 737 Max एयरक्राफ्ट से हटी पाबंदी, DGCA ने दुर्घटनाओं के कारण 2 साल पहले लगाई थी रोक
    भारत के एयर सेफ्टी रेग्‍युलेटर डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने अमेरिकी एयरक्राफ्ट मैन्‍युफैक्‍चरर बोइंग के एयरक्राफ्ट 737 मैक्‍स (Boeing 737 Max) पर लगाई गई पाबंदी बृहस्‍पतिवार को हटा दी. डीजीसीए का यह फैसला तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है. डीजीसीए ने दुर्घटनाओं के कारण मार्च 2019 में 737 मैक्‍स की उड़ान पर रोक (Flights Ban) लगा दी थी. बोइंग ने उम्मीद जताई है कि जल्दी ही ये मैक्‍स एयरक्राफ्ट उड़ान भरना शुरू कर देंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5- कर्नाटक में BJP की बढ़ी मुश्किलें, आरक्षण को लेकर फिर आंदोलन कर रहा लिंगायत समुदाय
    ऐसा लगता है कि कर्नाटक (Karnataka) एक और आंदोलन की ओर बढ़ रहा है. दरअसल लिंगायत समुदाय (Lingayat) द्वारा एक बार फिर बेहतर आरक्षण की मांग की जा रही है. यह बीजेपी (BJP) का प्राथमिक वोटबैंक है और यह मांग छह महीने बाद फिर की जा रही है. लिंगायत समुदाय के पंचमसाली उप संप्रदाय के संत, जो सभी लिंगायतों का लगभग 70 फीसदी हिस्सा है, सरकार पर 2ए ओबीसी कोटे के तहत आरक्षण के लिए दबाव बनाने के लिए एक महीने का अभियान शुरू कर रहा है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    6- अक्टूबर के पहले सप्ताह में उपलब्ध हो जाएगी जाइडस कैडिला की तीन डोज वाली कोरोना वैक्सीन : सरकार
    केंद्र सरकार की तरफ से जाइडस कैडिला(Zydus Cadila) की बिना सुई वाली कोविड वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) को लगभग एक सप्ताह पहले आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी थी. अब माना जा रहा है कि जाइडस कैडिला की यह वैक्सीन (Zydus Cadila three dose Vaccine ) अक्टूबर माह पहले सप्ताह में उपलब्ध हो जाएगी. इस बात के संकेत सरकार की तरफ से दिए गए. गुरुवार को सरकार की तरफ से कहा गया कि कोमॉरबिडिटी वाले बच्चों को वैक्सीनेशन में प्राथमिकता दी जाएगी अभी इस पर किसी तरह का निर्णय नहीं लिया गया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    7- IND vs ENG: जो रूट के शतक से इंग्लैंड 400 रन के पार, टीम इंडिया पर मिली 345 रन की बड़ी बढ़त
    फॉर्म में चल रहे कप्तान जो रूट (121) ने सीरीज का तीसरा शतक लगाकर टीम इंडिया (Team India) को बैकफुट पर धकेल दिया है. तीसरे टेस्ट के (IND vs ENG) दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर इंग्लैंड ने पहली पारी में 8 विकेट पर 423 रन बना लिए थे. उसकी कुल बढ़त 345 रन की हो गई है और 2 विकेट शेष हैं. मैच में अभी 3 दिन का खेल बाकी है. ऐसे में रिजल्ट का आना तय है. टीम इंडिया ने पहली पारी में 78 रन बनाए थे. भारत 5 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    8- रिया कपूर हुईं TROLL: रिसेप्शन वाली तस्वीरों को देख यूजर्स करने लगे ‘राधे मां’ से तुलना
    बॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर की बेटी और एक्ट्रेस सोनम कपूर की बहन रिया कपूर (Rhea Kapoor Wedding) की हाल ही में शादी हुई है. उन्होंने लॉन्ग टाइम ब्वॉयफ्रेंड करण बूलानी से शादी की, शादी की तस्वीरें और वीडियो अभी तक सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, लेकिन अब रिया कपूर सोशल मीडिया पर ट्रोल हो रही हैं. लोग उनकी तुलना ‘राधे मां’ से कर रहे हैं. ट्रोल होने की वजह उनका लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    9- 38 करोड़ कामगारों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने लॉन्च किया e-Shram पोर्टल
    देश भर में लगभग 38 करोड़ मजदूर ऐसे हैं जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं. इनमें से ज्यादातर दिहाड़ी मजदूर है. इन लोगों की दशा तब नजर आई थी जब कोरोना लॉकडाउन का ऐलान हुआ था. ऐसे मजदूरों के लिए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को एक डेटा बेस तैयार करने को कहा था. इसी क्रम में गुरुवार को केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव (Bhupender Yadav) ने ई-श्रम पोर्टल (e-Shram Portal) लॉन्च किया. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    10- Tata Sky ने बाजार में उतार दिए भारत में ही बने सेट-टॉप बॉक्‍स, जानें क्‍या है इनकी कीमत
    टाटा स्काई (Tata Sky) ने टेक्नीकलर कनेक्टेड होम और फ्लेक्स्‍ट्रॉनिक्स के साथ मिलकर भारत में ही बनाए (Made in India) गए सेट-टॉप बॉक्स (Set-Top Box) की पहली खेप बाजार में उतार दी है. एक संयुक्त बयान के मुताबिक, टाटा स्काई की साझेदार कंपनी टेक्नीकलर कनेक्टेड होम (TCH) ने इन सेट-टॉप बॉक्स के देश में निर्माण को लेकर फ्लेक्स्‍ट्रॉनिक्स (Flextronics) के साथ हाथ मिलाया था. कंपनी के मुताबिक, इन सेट-टॉप बॉक्स का निर्माण चेन्‍नई में जून 2021 के दौरान शुरू किया गया था. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    Tags: Afghanistan, Airport Blast, Coronavirus, IND vs ENG, Taliban

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर