हिंद महासागर में चीन की बढ़ती मौजूदगी के बीच मालदीव और मॉरीशस की यात्रा करेंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर

जयशंकर की यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब हिंद महासागर क्षेत्र में चीन अपने पैर पसार रहा है. (फाइल फोटो)

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि मालदीव और मॉरीशस दोनों हिन्द महासागर क्षेत्र में भारत के महत्वपूर्ण नौवहन पड़ोसी हैं और इनका प्रधानमंत्री की ‘सागर दृष्टि’ (क्षेत्र में सभी के लिये सुरक्षा एवं वृद्धि) में विशेष स्थान है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) 20-21 फरवरी को मालदीव और 22-23 फरवरी को मॉरीशस (Mauritius) की यात्रा पर जायेंगे. विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, मालदीव की यात्रा के दौरान जयशंकर वहां के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से भेंट करेंगे. इस यात्रा के दौरान वे (जयशंकर) मालदीव के विदेश, रक्षा, वित्त, आर्थिक विकास, योजना एवं आधारभूत ढांचा मंत्रियों से मुलाकात करेंगे.

    विदेश मंत्री जयशंकर वहां की संसद के स्पीकर मोहम्मद नासीद एवं अन्य राजनीतिक नेताओं से भी मिलेंगे. विदेश मंत्रालय ने कहा कि अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयामों तथा जारी द्विपक्षीय परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे.

    कोविड की स्थिति पर होगी चर्चा
    वे कोविड-19 की स्थिति के बारे में चर्चा करेंगे. इसमें कोविड-19 के बाद आर्थिक स्थिति को पटरी पर लाने के लिये मालदीव को भारत की मदद जारी रखने का विषय भी शामिल है.

    22-23 फरवरी को करेंगे मॉरीशस की यात्रा
    जयशंकर 22-23 फरवरी को मॉरीशस की यात्रा के दौरान वहां के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन और प्रधानमंत्री प्रविन्द जगन्नाथ से भेंट करेंगे. इसके अलावा वे मॉरीशस के विदेश, क्षेत्रीय एकीकरण, अंतरराष्ट्रीय कारोबार मंत्री तथा भू परिवहन मंत्री से भी मिलेंगे. मंत्रालय के बयान में कहा गया है, ‘‘ अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों तथा मॉरीशस में भारत द्वारा संचालित विभिन्न आधारभूत ढांचा परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे. वे आपसी हितों से जुड़े द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे जिसमें भारत द्वारा मॉरीशस को सहायता का विषय भी शामिल है. ’’



    विदेश मंत्रालय ने कहा है कि मालदीव और मॉरीशस दोनों हिन्द महासागर क्षेत्र में भारत के महत्वपूर्ण नौवहन पड़ोसी हैं और इनका प्रधानमंत्री की ‘सागर दृष्टि’ (क्षेत्र में सभी के लिये सुरक्षा एवं वृद्धि) में विशेष स्थान है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.