अपना शहर चुनें

States

भारत ने मालदीव को कोरोना वैक्सीन के 1 लाख अतिरिक्त टीके दिए, कई समझौतों पर हस्ताक्षर

विदेश मंत्री जयशंकर, अब्दुल्ला शाहिद के निमंत्रण पर मालदीव के दौरे पर पहुंचे हैं. यह उनका दूसरा आधिकारिक दौरा है. ANI
विदेश मंत्री जयशंकर, अब्दुल्ला शाहिद के निमंत्रण पर मालदीव के दौरे पर पहुंचे हैं. यह उनका दूसरा आधिकारिक दौरा है. ANI

COVID-19 vaccine to Maldives: मालदीव की कंपनी Fahi Dhiriulhun Corporation और भारत के EXIM (आयात-निर्यात) बैंक के बीच 2000 सोशल हाउसिंग यूनिट के लिए भी लेटर ऑफ इंटेंट पर हस्ताक्षर किए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 7:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत (India) और मालदीव (Maldives) के बीच शनिवार को कई द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. विदेशमंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) ने माले में अपने समकक्ष मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद (Abdulla Shahid) से मुलाकात की. मुलाकात के बाद विदेशमंत्री ने मालदीव की सराहना करते हुए कहा, "कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के बीच दोनों देशों के बीच व्यापक निकट सहयोग देखने को मिला है. दोनों देशों ने कोरोना वायरस संक्रमण के बाद कि दुनिया में मिलकर काम करने पर सहमति जताई है." उधर, मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने ट्वीट किया, "विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ सफल वार्ता हुई. इस दौरान भारत से मिले वित्तीय मदद से चल रहे प्रोजेक्ट्स, कोरोना वायरस महामारी और बचाव, राजनयिक मामलों के साथ कई अन्य क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा हुई है."

मालदीव के अपने इस दौरे पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पड़ोसी देश को कोरोना वायरस वैक्सीन के 1 लाख अतिरिक्त टीके सौंपे. विदेश मंत्री से ये टीके अब्दुल्ला शाहिद और माले के स्वास्थ्य मंत्री अहमद नसीम ने प्राप्त किए. इसके अलावा मालदीव की कंपनी Fahi Dhiriulhun Corporation और भारत के EXIM (आयात-निर्यात) बैंक के बीच 2000 सोशल हाउसिंग यूनिट के लिए भी लेटर ऑफ इंटेंट पर हस्ताक्षर किए गए हैं. समझौते पर प्रतिक्रिया देते हुए अब्दुल्ला शाहिद ने कहा कि मालदीव में भारतीय निवेशक की बढ़ती दिलचस्पी खुशी की बात है.

विदेश एस. जयशंकर ने अपने संबोधन में कहा कि दोनों देशों के बीच कई सारे समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं. दोनों देश मछली प्रसंस्करण, सार्वजनिक प्रसारण, सतत शहरी विकास, रोड इंफ्रास्ट्रक्चर और हाउसिंग के क्षेत्र में मिलकर काम कर रहे हैं, जोकि दोनों देशों के बीच मजबूत सहयोग और साझेदारी का प्रतीक है.

बता दें कि विदेश मंत्री जयशंकर, अब्दुल्ला शाहिद के निमंत्रण पर मालदीव के दौरे पर पहुंचे हैं. यह उनका दूसरा आधिकारिक दौरा है. एस. जयशंकर के वेलना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचने पर मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद, विदेश राज्य मंत्री अहमद खलील, विदेश सचिव अब्दुल गफूर मोहम्मद और भारत में मालदीव के उच्चायुक्त हुसैन नियाज ने अगवानी की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज