कोविड 19: प्लाज्मा डोनेट करने वालों को कई तरह की रियायतें दे रही है असम सरकार

कोविड 19: प्लाज्मा डोनेट करने वालों को कई तरह की रियायतें दे रही है असम सरकार
बाढ़ ने असम के हालात और खराब कर दिए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोरोना (Covid-19) से ठीक हो चुके लोगों को प्लाज्मा डोनेट (Plasma Donation) करने के लिए सरकार प्रोत्साहित कर रही है. सरकार की तरफ से प्लाज्मा डोनेट करने वालों को कई तरह की रियायतें देने के बातें कही जा रही हैं, इनमें नौकरियों में 'आरक्षण' से लेकर सरकारी योजनाओं में लाभ तक की घोषणाएं शामिल हैं.

  • Share this:
गुवाहाटी. देश का उत्तर-पूर्वी राज्य असम (Assam) इस वक्त कोरोना वायरस (Corona Virus) और बाढ़ (Flood) की दोतरफा मार झेल रहा है. एक तरफ कोरोना (Covid-19) के बढ़ते मामलों से सरकार परेशान थी तो अब बाढ़ ने स्थितियां और भी ज्यादा दूभर कर दी हैं. बाढ़ की वजह से लोगों तक मदद पहंचाने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. यही वजह है कि कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिए सरकार प्रोत्साहित कर रही है. सरकार की तरफ से प्लाज्मा डोनेट करने वालों को कई तरह की रियायतें देने के बातें कही जा रही हैं, इनमें नौकरियों में प्राथमिकता से लेकर सरकारी योजनाओं में लाभ तक की घोषणाएं शामिल हैं.

असम सरकार ने यह भी घोषणा की है कि वह अपने प्लाज्मा बैंक (Plasma Bank) के लिए एक व्यापक अभियान चलाएगी. इस अभियान के तहत दूसरे राज्यों में कोविड-19 (Covid-19) से स्वस्थ हो चुके तथा प्लाज्मा दान करना चाह रहे लोगों को राजकीय अतिथि का दर्जा दिया जाएगा. साथ ही उनकी हवाई यात्रा के टिकटों और ठहरने की व्यवस्था की जाएगी.

क्या बोले हेल्थ मिनिस्टर
असम के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने कहा है कि दूसरे राज्यों के स्वस्थ हो चुके कोविड-19 मरीज असम आकर यहां कोरोना वायरस संक्रमित रोगियों के उपचार के लिए प्लाज्मा दान कर सकते हैं. उन्होंने कहा, ‘हम राष्ट्रव्यापी प्रचार अभियान शुरू करेंगे और दूसरे राज्यों के प्लाज्मा दान करना चाह रहे लोगों को राजकीय अतिथि का दर्जा देते हुए उन्हें आने-जाने के लिए हवाई यात्रा की टिकटों तथा ठहरने की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी.’
प्लाज्मा बैंक को मजबूत करना है


सरमा ने कहा कि असम में शुरुआत में कोविड-19 के कुछ ही मामले थे और इस समय प्लाज्मा दाताओं की संख्या कम ही है. लेकिन अब संक्रमण के बढ़ते मामलों के बाद अगले महीने प्लाज्मा दाताओं की संख्या बढ़ जाएगी. उन्होंने कहा, ‘हमने अपने प्लाज्मा बैंक अभियान को मजबूत करने का फैसला किया है और कोरोना वायरस संक्रमण से उबर चुके लक्षण वाले सभी लोगों से इस अभियान में शामिल होने की अपील करते हैं.’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading