Home /News /nation /

फ़ानी का संकट: 43 साल बाद आएगा ऐसा तूफान, हटाए जाएंगे 8 लाख लोग, सौ से ज़्यादा ट्रेनें रद्द, NDRF तैनात

फ़ानी का संकट: 43 साल बाद आएगा ऐसा तूफान, हटाए जाएंगे 8 लाख लोग, सौ से ज़्यादा ट्रेनें रद्द, NDRF तैनात

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

इस तूफान का असर तीन राज्यों के 19 ज़िलों पर पड़ने की आशंका है, जिसे देखते हुए आज शाम तक 8 लाख लोगों को दूसरे सुरक्षित स्थानों पर भेजा जाएगा.

    बेहद खतरनाक चक्रवाती तूफान फानी (Cyclonic storm fani) लगातार ओडिशा की तरफ बढ़ रहा है. मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन में कहा गया है कि ये तूफान फिलहाल पुरी के दक्षिण पश्चिम में 420 किलोमीटर दूर है, जबकि विशाखापत्तनम से सिर्फ 210 किलोमीटर पर स्थित है. शुक्रवार 3 मई को दोपहर में ये तूफान पूरी के पास तट से टकरा सकता है. फिलहाल तूफान की रफ्तार 180-190 किलोमीटर प्रति घंटे की है. जानकारों के मुताबिक 43 साल बाद भारत के तटीय इलाकों में इतना खरतनाक तूफान आने वाला है.

    ओडिशा के दक्षिण तटीय इलाकों में आज सुबह से ही भारी बारिश हो रही है. शुक्रवार को सभी 11 तटीय ज़िलों में भारी बारिश की आशंका है. कहा जा रहा है कि इस तूफान का असर तीन राज्यों के 19 ज़िलों पर पड़ेगा. इसके तहत आज शाम तक 8 लाख लोगों को इन इलाकों से दूसरे सुरक्षित स्थानों पर भेजा जाएगा.

    इन ज़िलों में होगा सबसे ज़्यादा असर
    फानी तूफान के तट से टकराने से पहले 185 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. तूफान जगतसिंहपुर, केंद्रपारा, भद्रक और बालासोर से गुजरते हुए पश्चिम बंगाल पहुंचेगा. इससे गंजम, गजपति, खुद्रा, पुरी, जजपुर और बालासोर जिलों के प्रभावित होने की संभावना है.

    NDRF की टीम तैयार
    एनडीआरएफ ने आंध्र प्रदेश में 12, ओडिशा में 28 और पश्चिम बंगाल में छह टीमों को तैनात किया है. इसके साथ ही 32 टीमें नावों, पेड़ काटने वाले यंत्रों और दूरसंचार उपकरणों के साथ किसी भी स्थिति से निपटने के लिए स्टेंडबाई पर हैं. एनडीआरएफ की एक टीम में 45 लोग होते हैं.

    सौ से ज़्यादा ट्रेने रद्द
    तूफान की गंभीरता के को देखते हुए रेलवे ने 103 ट्रेनें रद्द कर दी हैं. भदरक से विजियानगरम के बीच ट्रेन की सेवाएं 2 मई की शाम से बंद हो जाएंगी. इसके अलावा पुरी से दो स्पेशल ट्रेन भी चलाई जा रही है.

    ईस्ट कोस्ट रेलवे ने यात्रियों को सलाह दी है कि वे इसी के अनुसार यात्रा की तैयारी करें. इसके साथ ही भुवनेश्वर और पुरी की ओर जाने वाली गाड़ियां भी 2 मई की शाम से रद्द रहेंगी. ट्रेनों को रद्द करने के फैसले के बाद ईस्ट कोस्ट एक्सप्रेस, कोरोमंडल एक्सप्रेस 2 मई से हावड़ा से नहीं चलेंगी. वहीं पुरी से हावड़ा तक जाने वाली गाड़ी 2 मई की रात में रद्द रहेगी.

    ये भी पढ़ें
    थाईलैंड के किंग ने 66 साल की उम्र में बॉडीगार्ड से की शादी

    कौन है वह बच्चा, जो बना रोहित के 'कत्ल की वजह'

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Andhra Pradesh, Cyclone fani, Odisha, West bengal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर