हेट स्‍पीच मामले में फेसबुक का एक्‍शन, तेलंगाना के BJP विधायक को किया बैन

हेट स्‍पीच मामले में फेसबुक का एक्‍शन, तेलंगाना के BJP विधायक को किया बैन
टी राजा सिंह के खिलाफ फेसबुक की कार्रवाई.

फेसबुक (Facebook) के एक प्रवक्ता ने बयान जारी कर कहा है, 'हमने टी राजा सिंह को फेसबुक की नीति का उल्लंघन करने के लिए बैन किया है. ये नीति उन लोगों के संबंध में है, जो हिंसा को बढ़ावा देते हैं या हिंसा करते हैं और हमारे मंच पर मौजूदगी से नफरत करते हैं. '

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2020, 1:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. हेट स्‍पीच (Hate Speech) मामले में फेसबुक (Facebook) ने तेलंगाना के बीजेपी विधायक टी राजा सिंह (T Raja Singh) के खिलाफ कार्रवाई की है. फेसबुक ने गुरुवार को उनको सोशल नेटवर्किंग साइट पर बैन कर दिया है. ऐसा नफरत और हिंसा को बढ़ावा देने वाले कंटेंट को लेकर फेसबुक के नियमों के उल्‍लंघन करने के आरोप में किया गया है.

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने बयान जारी कर कहा है, 'हमने टी राजा सिंह को फेसबुक की नीति का उल्लंघन करने के लिए बैन किया है. ये नीति उन लोगों के संबंध में है, जो हिंसा को बढ़ावा देते हैं या हिंसा करते हैं और हमारे मंच पर मौजूदगी से नफरत करते हैं. नीति का उल्लंघन करने वाले लोगों की पहचान की प्रक्रिया व्यापक है और यही कारण है कि हमने इस तरह का निर्णय लिया है.

बता दें कि वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के बाद फेसबुक चर्चा में आई है, जिसमें बताया गया है कि फेसबुक की कंटेंट पॉलिसी भारत में सत्तारूढ़ बीजेपी की पक्षकार हैं. रिपोर्ट में आरोप लगाया गया था कि फेसबुक ने भाजपा विधायक राजा सिंह द्वारा अभद्र भाषा वाले पोस्ट की अनदेखी की थी. इसके बाद से ही सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस के बीच सोशल मीडिया पर जंग जारी है.



वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मद्देनजर एक संसदीय पैनल ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के कथित दुरुपयोग के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए फेसबुक के प्रतिनिधियों को बुलाया था.  मंगलवार को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी फेसबुक प्रमुख मार्क जुकरबर्ग को पत्र लिखकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के कर्मचारियों पर कुछ राजनीतिक लोगों की मदद करने का आरोप लगाया था, जो लगातार चुनाव हार गए और प्रधानमंत्री व वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों को कोस रहे थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading