अपना शहर चुनें

States

LIVE NOW

Facebook Fuel for India Highlights: मार्क जुकरबर्ग ने की भारत की तारीफ, निवेश पर मुकेश अंबानी से हुई चर्चा

Facebook Fuel for India 2020: फेसबुक ‘फ्यूल फॉर इंडिया 2020’ कार्यक्रम मार्क जुकरबर्ग और मुकेश अंबानी की चर्चा भारत की आर्थिक वृद्धि को तेज करने में डिजिटलीकरण (Digitization) और छोटे कारोबारों की भूमिका पर हो रही है.

Hindi.news18.com | December 15, 2020, 9:45 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated December 15, 2020

हाइलाइट्स

12:50 pm (IST)
वहीं, मुकेश अंबानी ने निवेश के लिए फेसबुक का एक बार फिर शुक्रिया अदा किया और अपना संबोधन खत्म किया. फ्यूल फॉर इंडिया 2020 इवेंट का आज का सेशन खत्म हो गया है. अब बुधवार को सुबह 10 बजे इवेंट का आखिरी सेशन होगा. 

12:47 pm (IST)

 

जुकरबर्ग ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को अपने द्वारा संचालित प्रत्येक क्षेत्र में क्रांति लाने के प्रभाव के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि फेसबुक दुनियाभर के लोगों की मदद करने के लिए Jio के साथ साझेदारी के साथ काम करना चाहता है.

12:45 pm (IST)

 

फेसबुक इंडिया के प्रबंध निदेशक अजित मोहन ने इस बारे में कहा, ''हम भारत में फेसबुक की वास्तविक कहानी साझा करना चाहता है, जिससे लोगों को यह समझने में आसानी होगी कि हमारे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले लोगों और संस्थाओं के जरिए हम क्या करने की कोशिश कर रहे हैं.''

12:43 pm (IST)


मार्क जुकरबर्ग ने डिजिटल की दुनिया हर दिन कैसे बदल रही है, इसपर अपनी प्रतिक्रिया दी है. जुकरबर्ग ने कहा, 'दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में भारत की भूमिका अहम है. डिजिटलाइजेशन से व्यक्तियों को सशक्त बनाने में मदद मिलेगी, जिससे आने वाले दशकों में देश में समृद्धि होगी.'

 

12:40 pm (IST)
भारत और रिलायंस जियो में निवेश का कारण बताते हुए मार्क जुकरबर्ग ने कहा- 'भारत महान आर्थिक संभावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है. इसलिए फेसबुक ने यहां भारी निवेश किया है.'

 

12:37 pm (IST)
रिलायंस इंडस्ट्रीज के सीएमडी मुकेश अंबानी ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के विजन की तारीफ की. अंबानी ने इस दौरान जुकरबर्ग से भारत और रिलायंस जियो में निवेश का कारण भी पूछा. अंबानी ने जुकरबर्ग को दुनिया की डिजिटल कनेक्टिविटी का आर्किटेक्ट बताया है.

 

12:35 pm (IST)
मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को चलाने के अपने प्रमुख पॉलिसी, रचनात्मकता सहानुभूति, बिजनेस रिश्ते, वफादारी पर भी बात की. उन्होंने कहा कि भारत कोरोना महामारी में भी अच्छा कर रहा है. हमारा देश दुनिया के टॉप थ्री अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है.

 

12:26 pm (IST)


मुकेश अंबानी ने मार्क जुकरबर्ग से कहा, 'Jio डिजिटल कनेक्टिविटी लेकर आई है. वॉट्सऐप पे के साथ वॉट्सऐप चैट का समावेश होता है, तो इससे डिजिटल कनेक्निविटी बढ़ी है. रिलायंस रिटेल और JioMart भारत में हर किसी को वैश्विक सेवाओं में हिस्सा लेने का मौका दे रहा है.' मुकेश अंबानी ने मार्क जुकरबर्ग से कहा कि टेक्नोलॉजी अपनाने से भारत को संपत्ति बनाने में मदद मिलेगी.

12:21 pm (IST)


इवेंट में मार्क जुकरबर्ग ने मुकेश अंबानी से पूछा कि कोरोना महामारी के खत्म होने के बाद की आपकी राय में टेक्नोलॉजी का क्या रोल होगा? इसपर अंबानी कहते हैं, 'दुनिया में टेक्नोलॉजी रहेगी.' अंबानी ने  भारत की डिजिटल उपलब्धियों का क्रेडिट पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया कैंपेन को दिया. उन्होंने इतिहास में भारत के अब तक के सबसे बड़े एफडीआई के लिए ज़करबर्ग और भारत में फेसबुक-जियो साझेदारी के लिए भी शुक्रिया अदा किया.

 

12:15 pm (IST)


Facebook Fuel for India 2020: रिलायंस इंस्ट्रीज के सीएमडी मुकेश अंबानी ने कहा- 'भारत में कई कंपनियां और संगठन डिजिटल इंक्लूजन (समावेश) की दिशा में तेजी से काम कर रहे हैं. भारत के युवाओं की डिजिटल परिवर्तन में अहम भूमिका है. फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को भारत के युवा रोल मॉडल के रूप में देखते हैं.

 

LOAD MORE
Facebook Fuel for India 2020 Event LIVE Updates: सोशल मीडिया जायंट फेसबुक (Facebook) मंगलवार 15 दिसंबर को फ्यूल फॉर इंडिया 2020 (Facebook Fuel for India 2020) इंवेंट की मेजबानी कर रही है. इस इवेंट में फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग (Facebook chief Mark Zuckerberg) और रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भारत में अवसरों को लेकर बात कर रहे हैं. मार्क जुकरबर्ग और मुकेश अंबानी की चर्चा भारत की आर्थिक वृद्धि को तेज करने में डिजिटलीकरण (Digitization) और छोटे कारोबारों की भूमिका पर हो रही है.

फेसबुक के चीफ रेवेन्यू ऑफिसर डेविड फिशर ने इसकी जानकारी दी है. फिशर ने कहा कि भारत अकेला ऐसा देश है, जहां फेसबुक ने मीशो और अनअकैडमी जैसी कंपनियों में माइनॉरिटी शेयर (अल्पांश हिस्सेदारी) ली है, ताकि डिजिटल इनोवेशन को बढ़ावा दिया जा सके. फिशर ने कहा कि फेसबुक भारत में लंबे समय के लिए निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध है. इसके लिए वह लगातार कारोबारों के लिए नए-नए समाधान पेश करती रहेगी, ताकि उन्हें अपनी ऑनलाइन मौजूदगी दर्ज कराने और वृद्धि करने में मदद मिल सके.



डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.

Facebook Fuel for India 2020 इवेंट से जुड़ी खबरों और अपडेट्स के लिए इस लाइव ब्लॉग को रिफ्रेश करते रहिए... 

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज