लाइव टीवी

फेसबुक पहली बार हेट स्पीच से नफरत फैलाने वालों का नाम करेगा सार्वजनिक

News18Hindi
Updated: June 29, 2019, 11:35 AM IST
फेसबुक पहली बार हेट स्पीच से नफरत फैलाने वालों का नाम करेगा सार्वजनिक
हेट स्पीच से नफरत फैलाने वालों का नाम बताएगा फेसबुक

फेसबुक उन लोगों का नाम सामने लाने पर सहमत हो गया है जो ऑनलाइन अफवाहें फैलाकर देश की शांतिभंग करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 29, 2019, 11:35 AM IST
  • Share this:
फेसबुक पहली बार उन लोगों का नाम सार्वजनिक करने जा रहा है जो सोशल मीडिया में हेट स्पीच से देश का मौहौल बिगाड़ने का काम करते हैं. अमेरिका और फ्रांस की सरकारों के बीच हुए समझौते के तहत भले ही फेसबुक के पास कोई भी डाटा देने का अधिकार सुरक्षित है, इसके बावजूद कंपनी ने फ्रांस की कोर्ट को डेटा देने का फैसला किया है. फेसबुक उन लोगों का नाम सामने लाने पर सहमत हो गया है जो ऑनलाइन अफवाहें फैलाकर देश की शांतिभंग करते हैं.

फ्रांस के डिजिटल अफेयर्स मंत्री केडरिक ओ का कहना है कि राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों और फेसबुक के सह संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने बैठक के बाद ये फैसला किया है. फ्रांस में पिछले कई सालों से देखने को मिल रहा है कि सोशल मीडिया के जरिए आम लोगों को भड़काया जा रहा है. केडरिक ने कहा कि इस फैसले से फ्रांस की कानून व्यवस्था बेहतर करने में काफी मदद मिलेगी.

इसे पढ़ें :- Facebook ने पेश की अपनी करेंसी Libra, मैसेंजर और WhatsApp से भी भेज सकेंगे पैसे

फ्रांस की अदालत पिछले कुछ समय से आतंकी और घृणा फैलाने वाले कई मामलों की सुनवाई कर रहा है. कोर्ट ने मामले की जल्द से जल्द सुनवाई करने के लिए फेसबुक से ऐसे लोगों का डेटा मांगा था जो उसके प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर माहौल को खराब करने का काम करते हैं. लॉ फर्म लिंकलेटर्स की एडवोकेट सोनिया सिसे का कहना है कि रेगुलेशन के मामले में यह बड़ा और विश्व का पहला फैसला है. उन्होंने कहा कि हेट स्पीच देना अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता नहीं है. आतंकवाद की तरह ही हेट स्पीच के जरिए लोगों को भड़काना भी एक गंभीर अपराध है.

इसे पढ़ें :- Facebook पर रोज़ जीत सकते हैं तीन लाख रुपये, जानिए कैसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 29, 2019, 11:35 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर