अपना शहर चुनें

States

Fact Check: क्या लोकसभा स्पिकर ओम बिरला की बेटी का बिना परीक्षा दिए IAS में चयन हो गया?

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और उनकी बेटी अंजली बिरला
लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और उनकी बेटी अंजली बिरला

Fact Check: दुनिया की जानी-मानी समाचार एजेंसी AFP ने पिछले दिनों इसी वायरल मैसेज की सच्चाई जानने की कोशिश की. AFP ने सिविल सर्विसेस के मेन्स परीक्षा की लिस्ट को खंगाला.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 8:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है. दावा किया जा रहा है कि लोकसभा स्पीकर (Om Birla) ओम बिरला की बेटी अंजली बिरला का बिना परीक्षा दिए आईएस में चयन हो गया. ये भी दावा किया जा रहा है कि UPSC की परीक्षा में 90 लोगों की बैकडोर एंट्री हुई. ऐसे कई पोस्ट इन दिनों वायरल हो रहे हैं. कई लोग ये भी लिख रहे हैं कि सरकार अब गरीबों और ग्रामीण लोगों के बच्चों के लिए यूपीएससी का प्रवेश द्वार बंद करने की तैयारी में है. सवाल उठता है कि क्या ये वायरल पोस्ट सच हैं या फिर झूठ फैलाने की कोशिश की जा रही है.

दुनिया की जानी-मानी समाचार एजेंसी AFP ने पिछले दिनों इसी वायरल मैसेज की सच्चाई जानने की कोशिश की. AFP ने सिविल सर्विसेस के मेन्स परीक्षा की लिस्ट को खंगाला. साल 2019 की लिस्ट में उन्हें अंजलि बिरला का नाम और रोल नंबर दोनों दिखा. इसके अलावा अंजली का नाम UPSC की वेबसाइट पर भी है. यानी ओम बिरला की बेटी के आईएस में बैक डोर एंट्री के दावे बिल्कुल झूठे निकले.






अंजलि की प्राथमिक शिक्षा कोचिंग सिटी कोटा में ही हुई है. कोटा के सोफिया गर्ल्स स्कूल से उन्होंने 12वीं क्लास पास की उसके बाद दिल्ली के रामजस कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद आईएएस की परीक्षा दी और कड़ी मेहनत करके भारतीय प्रशासनिक सेवा में परीक्षा पास कर अपने सपने को पूरा किया.

आईएएस की लिस्ट


ये भी पढ़ें:- अरुणाचल मुद्दे पर हमलावर राहुल, बोले- मेरा एक कैरेक्टर है, कौन हैं जेपी नड्डा

अंजली बिरला भारतीय प्रशासनिक सेवा में सिलेक्शन होने के बाद अब महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में काम करना चाहती हैं. उन्होंने बताया कि अभी ट्रेनिंग सेशन के बाद पहली प्राथमिकता महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में काम करना है. वहीं, जो भी टास्क मौजूदा दौर में मिलेगा उसको पूरी शिद्दत के साथ निभाने की भरपूर कोशिश करेंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज