• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Fact Check: दिल्‍ली में 18 जून से क्‍या लॉकडाउन के साथ लगेगा राष्‍ट्रपति शासन! जानें सच्‍चाई

Fact Check: दिल्‍ली में 18 जून से क्‍या लॉकडाउन के साथ लगेगा राष्‍ट्रपति शासन! जानें सच्‍चाई

दिल्‍ली में बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के मामले.

दिल्‍ली में बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के मामले.

दिल्‍ली (Delhi) में कोरोना वायरस संक्रमण (Delhi coronavirus) के कुल मामले 41182 हो गए हैं. इसे लेकर सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल हो रहे हैं.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. दिल्‍ली (Delhi) में भी हालात बेहद गंभीर हो रहे हैं. राष्‍ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण (Delhi coronavirus) के कुल मामले 41182 हो गए हैं. वहीं 1327 लोगों की मौत हो चुकी है. ऐसे में दिल्‍ली-एनसीआर में लॉकडाउन लगाए जाने की चर्चाएं सोशल मीडिया पर जोरों पर हैं. इससे संबंधित कुछ संदेश इस समय वायरल हो रहे हैं. ऐसे ही एक मैसेज में कहा गया है कि दिल्‍ली-एनसीआर में 18 जून से पूर्ण लॉकडाउन और राष्‍ट्रपति शासन लगने जा रहा है. न्‍यूज18 ने इस वायरल मैसेज की सच्‍चाई जानने के लिए पड़ताल की. आइये जानते हैं इसकी सच्‍चाई.

    मैसेज में गृह मंत्रालय के सूत्रों का हवाला दिया गया है. इसके मुताबिक सूत्रों ने पुष्टि की है कि 18 जून से दिल्‍ली-एनसीआर में पूर्ण लॉकडाउन लगने वाला है. दावा किया गया है कि यह लॉकडाउन 4 हफ्तों का होगा. इस बार यह काफी सख्‍त होगा. इस दौरान किसी को बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी. इसके साथ ही दिल्‍ली में राष्‍ट्रपति शासन भी लगने वाला है. ऐसे में सभी लोग अपने जरूरी काम निपटा लें.





    इस मैसेज की सच्‍चाई जानने के लिए की गई पड़ताल में यह संदेश फेक न्‍यूज पाया गया. सरकारी संस्‍था प्रेस इंफॉर्मेशन (PIB) की ओर से भी इसका फैक्‍ट चेक किया गया. इसमें भी इस वायरल मैसेज को फेक न्‍यूज करार दिया गया है. जानकारी दी गई है कि सरकार की इस तरह की कोई भी योजना नहीं है.

    वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने को लेकर एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद रविवार को कहा कि शहर में अगले दो दिनों में कोविड-19 की जांच की संख्या दोगुनी की जाएगी और इसके बाद इसे तीन गुना किया जाएगा. गृह मंत्रा ने नॉर्थ ब्लॉक में अपने कार्यालय में उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ बैठक के बाद कुछ कदमों की घोषणा की.





    गृह मंत्री ने कहा कि कुछ दिनों में दिल्ली के निरुद्ध क्षेत्रों में हर मतदान केंद्र पर कोविड-19 की जांच शुरू की जाएगी और संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के लिए अधिक प्रभावित क्षेत्रों यानी हॉटस्पॉट्स में घर-घर जाकर व्यापक स्वास्थ्य सर्वेक्षण कराया जाएगा.

    यह भी पढ़ें:

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज