Fact Check : PM मोदी को किसानों के समर्थन पर दिलीप घोष ने शेयर की भ्रामक फोटो

दिलीप घोष ने शेयर की है यह फोटो. (Twitter)
दिलीप घोष ने शेयर की है यह फोटो. (Twitter)

पश्चिम बंगाल के बीजेपी प्रमुख दिलीप घोष (Dilip Ghosh) की ओर से शेयर की गई फोटो में दिख रहा है कि किसान खेत में धान बो रहे हैं. इस दौरान उन्‍होंने उसी धान से पानी से भरे खेत में 'BJP' और 'मोदी' लिखा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2020, 1:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. पिछले दिनों केंद्र सरकार की ओर से लाए गए तीन कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ किसानों का विरोध-प्रदर्शन लगातार जारी है. ये किसान इन कानून का विरोध जताकर इन्‍हें वापस लेने की मांग कर रहे हैं. वहीं पीएम मोदी (Narendra Modi) का कहना है कि विपक्षी दल किसानों को भड़का रहे हैं. इस बीच पश्चिम बंगाल के बीजेपी प्रमुख दिलीप घोष (Dilip Ghosh) ने किसानों और पीएम मोदी के संबंध में एक फोटो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की है. इसमें उन्‍होंने दावा किया है कि पश्चिम बंगाल के किसानों ने नरेंद्र मोदी के प्रति अपना आभार व्‍यक्‍त किया है.

दिलीप घोष की ओर से शेयर की गई फोटो में दिख रहा है कि किसान खेत में धान बो रहे हैं. इस दौरान उन्‍होंने उसी धान से पानी से भरे खेत में 'BJP' और 'मोदी' लिखा है. इसके साथ दिलीप घोष ने लिखा, 'यह फोटो पश्चिम बंगाल के दक्षिण दीनाजपुर के कुमारगंज विधानसभा क्षेत्र के पुंटर गांव में ली गई है. बंगाल के किसान माननीय प्रधानमंत्री के प्रति अपना आभार जता रहे हैं.'

दिलीप घोष ने शेयर किया था ये ट्वीट.




दिलीप घोष की ओर से शेयर की गई इस फोटो के बाद न्‍यूज18 की टीम ने इंटरनेट पर इसकी जांच की ताकि इसकी सत्‍यता और प्रमाणिकता सामने आ सके. इसमें पाया गया कि यह फोटो इस साल जुलाई में बिहार के कैमूर में खींची गई थी. यह पश्चिम बंगाल की नहीं है, जैसा कि दिलीप घोष ने दावा किया था. इस फोटो को जुलाई में बिहार में खींचा गया था और इसे सोमवार को एजेंसी पीटीआई ने प्रसारित किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज