भारत बायोटेक के कोरोना वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल की वायरल तस्वीर का क्या है सच

सोशल मीडिया पर ये फेक तस्वीर वायरल हो रही है.

सोशल मीडिया और व्हाट्सअप (Social Media) पर एक तस्वीर घूम रही है जिसे लेकर दावा किया गया कि ये भारत बायोटेक (Bharat Biotech) द्वारा किए जा रहे क्लीनिकल ट्रायल (Clinical Trial) से संबंधित है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत की अग्रणी वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) कोरोना वायरस (Coronavirus) का वैक्सीन ट्रायल करने जा रही है. इसी बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की तरफ से लिखे गए एक खत की सब तरफ चर्चा हो रही है. खत में कहा गया है कि भारत बायोटेक को 15 अगस्त तक वैक्सीन बना लेनी है. इसके बाद शुक्रवार पूरे दिन भारत बायोटेक सोशल मीडिया पर चर्चा के केंद्र में आ गई. सोशल मीडिया और व्हाट्सअप पर एक तस्वीर भी घूमने लगी जिसे लेकर दावा किया गया कि ये भारत बायोटेक द्वारा किए जा रहे क्लीनिकल ट्रायल से संबंधित है. अब इस पर खुद भारत बायोटेक की तरफ से जवाब दिया गया है.

    क्लीनिकल ट्रायल की नहीं है वायरल तस्वीर
    दरअसल ये तस्वीर कंपनी के प्रोडक्शन स्टाफ का ब्लड सैंपल लेने के दौरान की है. ये एक सामान्य प्रोसीजर है और इसका कोरोना वायरस क्लीनिकल ट्रायल से कोई लेना-देना नही है. कंपनी ने कहा है कि हम कोविड-19 का बेहतर इलाज तलाशने की सभी प्रक्रियाएं फॉलो कर रहे हैं. भारत बायोटेक वैक्सीन बनाने के दौरान जरूरी सभी प्रक्रियाओं का पालन करेगी. कंपनी ने लोगों को सपोर्ट के लिए धन्यवाद दिया है.

    ये भी पढ़ें-नगालैंड में अब नहीं बिकेगा कुत्ते का मांस, राज्य सरकार ने लगाया प्रतिबंध

    अभी शुरू होगा ट्रायल
    गौरतलब है कि बीते दिनों ही हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने दावा किया था कि उसे वैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 के ह्यूमन ट्रायल के लिए डीसीजीआई से हरी झंडी भी मिल गई है. कंपनी ने यह भी कहा है कि ट्रायल का काम जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू किया जाएगा.

    वैक्सीन बनाने में भारत बायोटेक की है ख्याति
    भारत बायोटेक की ओर से बनाई गई पहले की वैक्सीन दुनियाभर के देशों में जाती हैं. भारत बायोटेक कंपनी ने इससे पहले पोलियो, रेबीज, चिकनगुनिया, जापानी इनसेफ्लाइटिस, रोटावायरस और जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन बनाई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.