'फडणवीस क्या हुआ तेरा वादा', पूछ रहे हैं महाराष्ट्र के किसान!

Abhishek Pandey | News18.com
Updated: November 14, 2017, 9:55 PM IST
'फडणवीस क्या हुआ तेरा वादा', पूछ रहे हैं महाराष्ट्र के किसान!
देवेंद्र फडणवीस(फाइल फोटो)
Abhishek Pandey | News18.com
Updated: November 14, 2017, 9:55 PM IST
'फडणवीस क्या हुआ तेरा वादा' ये सवाल महाराष्ट्र के किसान सीएम से पूछ रहे हैं. क्योंकि तय वक्त के अनुसार फडणवीस सरकार की कर्जमाफी पूरी हो पाने के आसार न के बराबर हैं. इसलिए विपक्ष ने सरकार को आड़े हाथों लेना शुरू कर दिया है.

पिछले महीने बीजेपी सरकार ने छाती ठोककर कहा था की 25 नवंबर तक सभी किसानों की कर्जमाफी हो जाएगी. लेकिन डेडलाइन खत्म होने के करीब है और कर्जमाफी की प्रक्रिया कछुए से भी धीमी गति से चल रही है.

कर्जमाफी पर घिरी बीजेपी सरकार

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्ट्र सरकार ने सिर्फ 2 लाख 39 हजार किसानों की कर्जमाफी की है और सिर्फ 800 करोड़ रुपये माफ किए हैं. जबकि सरकार का वादा था कि कुल 72 लाख से ज्यादा किसानों का कर्जा माफ होगा और करीब 34 हजार करोड़ रुपये किसानों को दिए जाएंगे. अब कर्जमाफी में हो रही देरी पर सरकार को विपक्ष ने आड़े हाथों लिया है.

दरअसल, कर्जमाफी की प्रक्रिया शुरू होने के बाद ही एक के बाद एक गड़बड़ियों के कई मामले सामने आ चुके हैं. किसानों, दलालों और बैंकों के अधिकाि‍रियों ने मिलकर सरकार को करोड़ों की चपत लगाने की कोशिश की थी जिसका खुलासा जांच में हुआ. उसी के बाद सरकार अलर्ट हो गई हैं और संभल संभलकर पूरी पड़ताल के बाद किसानों को पैसे जारी करेगी.

डेडलाइन खत्म होने में कुछ दिन बाकी

कर्जमाफी की प्रक्रिया पूरी करने की डेडलाइन खत्म होने में महज अब कुछ ही दिन बाकी हैं. मौजूदा हालात देखते हुए ये बहुत मुश्किल ही लग रहा है कि सरकार अपने वादे को पुरा कर पाएगी. कर्जमाफी पर जारी सियासत के बीच उन किसानों के हाथ फिर मायूसी ही लगी है जो उम्मीद लगाए बैठे थे.

ये भी पढ़ें: #RisingMP: गुंदेचा बंधुओं ने जीवंत की डागर घराने की परंपरा

लखनऊ की सड़कों से हटेंगी पुरानी पेट्रोल-डीजल की गाड़ियां
First published: November 14, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर