Home /News /nation /

fake news on rahul gandhi anchor goes to supreme court hearing tomorrow lkm

राहुल गांधी के वीडियो से छेड़छाड़ का मामला: न्यूज एंकर की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में कल सुनवाई

एंकर ने राहुल गांधी के बयान को गलत संदर्भ में पेश किया था जिसपर उन्होंने माफी मांग ली थी. ANI

एंकर ने राहुल गांधी के बयान को गलत संदर्भ में पेश किया था जिसपर उन्होंने माफी मांग ली थी. ANI

Supreme court on Rahul Gandhi's Doctored Video : एक न्यूज चैनल पर राहुल गांधी के वीडियो को गलत संदर्भ में दिखाए जाने के खिलाफ न्यूज एंकर के खिलाफ कई राज्यों में शिकायत दर्ज की गई है. इस शिकायत के खिलाफ एंकर ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर कथित अपराध के लिए दंडात्मक कार्रवाई से संरक्षण की मांग की है. सुप्रीम कोर्ट में इस पर कल सुनवाई की जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयान को गलत संदर्भ में दिखाने के कारण एक न्यूज चैनल के एंकर रोहित रंजन के खिलाफ कई राज्यों में प्राथमिकी दर्ज की गई है. रोहित रंजन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर कथित अपराध के लिए दंडात्मक कार्रवाई से संरक्षण की मांग की है. इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में कल सुनवाई की जाएगी. टीवी एंकर की ओर से पेश वरिष्ठ वकील सिद्धार्थ लूथरा ने छेड़छाड़ की गई वीडियो क्लिप के प्रसारण के लिए कई राज्यों में उनके खिलाफ प्राथमिकियां दर्ज किए जाने के बाद याचिका पर तत्काल सुनवाई का अनुरोध किया.

    एंकर ने माफी मांग ली थी
    इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी और न्यायमूर्ति जे के माहेश्वरी की अवकाशकालीन पीठ ने कहा, इसे कल के लिए सूचीबद्ध कीजिए. लूथरा ने कहा, इस शख्स को नोएडा में कल उत्तर प्रदेश पुलिस ने गिरफ्तार किया और जमानत पर रिहा कर दिया गया क्योंकि अपराध जमानती था. उन्होंने कहा कि एंकर ने एक कार्यक्रम में गलती की थी और उसके लिए माफी मांग ली थी तथा खबर वापस ले ली गयी थी. उन्होंने कहा, अब छत्तीसगढ़ पुलिस उन्हें गिरफ्तार करना चाहती है. कृपया इस पर तत्काल सुनवाई कीजिए, अन्यथा उन्हें बार-बार हिरासत में लिया जाएगा.

    नोएडा और छत्तीसगढ़ पुलिस में हिरासत को लेकर विवाद
    गौरतलब है कि मंगलवार को छत्तीसगढ़ पुलिस का एक दल रोहित रंजन को उनके घर से गिरफ्तार करने के लिए उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद पहुंचा था लेकिन उन्हें नोएडा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और रात में ज़मानत पर रिहा कर दिया. नोएडा पुलिस के एक अधिकारी ने अपनी पहचान गोपनीय रखे जाने की शर्त पर कहा, एक जुलाई को रंजन के शो के दौरान प्रसारित हुए छेड़छाड़ वाले वीडियो को लेकर उनके ही चैनल द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर भारतीय दंड संहिता की धारा 505 (सार्वजनिक शरारत करना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी. इसी प्राथमिकी के संबंध में नोएडा सेक्टर-20 थाने के एक दल ने उन्हें मंगलवार सुबह पूछताछ के लिए उनके घर से हिरासत में लिया.

    छत्तीसगढ़ के विधायक ने की है शिकायत
    छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव की शिकायत पर रविवार को रंजन और जी न्यूज के अन्य कर्मियों के खिलाफ विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने और लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था. यादव ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि जिस वीडियो में राहुल ने उनके वायनाड कार्यालय में तोड़-फोड़ करने वालों को बच्चे बताया था और कहा था कि उनके मन में उनके लिए कोई दुर्भावना नहीं है, उसे टीवी चैनल ने एक जुलाई को शरारतपूर्ण ढंग से इस्तेमाल किया और इस तरह से दिखाया कि राहुल उदयपुर में दर्जी कन्हैया लाल के हत्यारों को माफ करने की बात कर रहे हैं.
    रोहित के खिलाफ कई धाराओं में दर्ज है केस
    रायपुर में भारतीय दंड संहिता की धारा 153ए (दो अलग-अलग वर्गों में दुश्मनी को बढ़ावा देना), 295ए (किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के इरादे से जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य करना), 467 (जालसाज़ी), 469 (प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए जालसाज़ी) और 504 (जानबूझकर अपमान करना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है. इससे पहले, रंजन ने अपने टीवी कार्यक्रम में गांधी के बयान को गलत संदर्भ में उदयपुर हत्याकांड से गलती से जोड़कर दिखाने के लिए दो जुलाई को माफी मांगी थी. इससे एक दिन पहले कार्यक्रम प्रसारित किया गया था. रंजन ने ट्वीट किया था, हमारे शो डीएनए में राहुल गांधी का बयान उदयपुर की घटना से जोड़कर गलत संदर्भ में चल गया था. यह एक मानवीय भूल थी, जिसके लिए हमारी टीम क्षमाप्रार्थी है. हम इसके लिए खेद जताते हैं.

    Tags: Congress, Rahul gandhi, Supreme Court, छत्तीसगढ़, नोएडा

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर