Home /News /nation /

EXCLUSIVE: भारत के आर्मी अफसरों के फेक ट्विटर अकाउंट बनाकर झूठ फैला रहा पाकिस्तान, हर ट्वीट के लिए देता है 10-15 रुपये

EXCLUSIVE: भारत के आर्मी अफसरों के फेक ट्विटर अकाउंट बनाकर झूठ फैला रहा पाकिस्तान, हर ट्वीट के लिए देता है 10-15 रुपये

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

पाकिस्तान सरकार (Pakistan Government) की तरफ़ से अनगिनत फेंक अकाउंट (Fake Account) चल रहे हैं. अगर इनके काम करने के तरीक़े की बात करे तो इन्हें बाक़ायदा रोज़ एक थीम दी जाती है, जो कि भारत विरोधी गतिविधियों को अंतरराष्ट्रीय मंच का ध्यान खींचने के लिए इस्तेमाल में लाए जाते है.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :
पाकिस्तान (Pakistan) आतंकियों को भेजकर भारत से हमेशा प्रॉक्सी वॉर को जारी रखना चाहता है. लेकिन भारतीय सेना ने ऑपरेशन ऑल आउट चलाकर पाकिस्तान और उनके आतंकी संगठनों की कमर तोड़ दी. ऐसे में अब पाकिस्तान इंटरनेट और सोशल नेटवर्क (Social Network) के जरिए भारत पर हमला कर रहा है. सूत्रों की माने तो पाकिस्तान आर्मी की मीडिया विंग ISPR हर साल करोड़ों रुपये सिर्फ भारत के ख़िलाफ़ झूठे प्रोपेगेंडा पर ही ख़र्च कर देती है.

हर ट्वीट के लिए 10-15 रुपये
ISPR ने पाकिस्तानियों को 2000 से 3000 सिम कार्ड बांटे हैं. जिन लोगों को ये सिम बांटे गए हैं वो बेरोज़गार हैं. पाकिस्तान की सेना रोज़गार के नाम पर इन्हें हर ट्वीट करने पर पैसा देती है. बाक़ायदा हर ट्वीट के लिए 10-15 रुपये तक दिए जाते है. ख़ास बात तो ये है कि जिन लोगों को ये सिम बांटे गए है उनमें ISPR का कोई भी कर्मचारी नहीं है. सूत्रों की माने तो ISPR में 1000 से 1200 के आसपास लोग काम करते है. जिनमें 50-60 ही सेना के अधिकारी हैं.

15000 फेक ट्वीटर अकाउंट
एक ट्विटर यूज़र 5 अकाउंट खोल सकता है. ऐसे में बांटे गए 3000 सिम कार्ड के 5-5 अकाउंट के हिसाब से ये 15000 फेक ट्वीटर अकाउंट हो जाते है. ये तो वो अकाउंट हैं जो पाकिस्तानी सेना की तरफ़ से चलाए जा रहे हैं. इसके अलावा पाकिस्तान सरकार की तरफ़ से अनगिनत फेंक अकाउंट (Fake Account) चल रहे हैं. अगर इनके काम करने के तरीक़े की बात करे तो इन्हें बाक़ायदा रोज़ एक थीम दी जाती है, जो कि भारत विरोधी गतिविधियों को अंतरराष्ट्रीय मंच का ध्यान खींचने के लिए इस्तेमाल में लायी जाती है. फिर उस थीम को फेक अकाउंट के जरिए लगातार ट्वीट और रीट्वीट किया जाता है जिससे कि वो ट्रेंड में आ जाए.

कई अकाउंट किए गए डीएक्टिवेट
सूत्रों की माने तो अब तक 50 से ज़्यादा सैन्य अधिकारियों के फर्जी अकाउंट को डीएक्टिवेट कराया जा चुका है. इनमें सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत का एक फेक अकाउंट, वाइस चीफ देवराज अनबू के दो अकाउंट, नॉर्दर्न आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रनबीर सिंह, पूर्व डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल विनोद भाटिया, पूर्व सेंट्रल आर्मी कमांडर का एक का फेक अकाउंट भी था. इन सबको डीएक्टिवेट कराया गया है. यहीं नहीं मालेगाव ब्लास्ट के आरोपी कर्नल पुरोहित का भी फेंक अकाउंट बनाया गया था. वो फिलहाल बेल पर हैं.
इसके अलावा बॉलीवुड के सितारों के नाम पर भी फेक अकाउंट खोले गए है. भारतीय सेना इन फेक ट्वीटर अकाउंट पर नजर बनाए हुए है. 1000 से ज़्यादा अकाउंट पर कार्रवाई की प्रक्रिया चल रही है.

ये भी पढ़ें:

बेटी का निकाहनामा लेकर भटक रहा पिता, कहा- शादी के लिए तो लड़के को छोड़ दो
भारतीय सेना ने पाकिस्तानी 'BAT' की घुसपैठ को किया नाकाम, देखें VIDEO

Tags: Fake Message, Pakistan, Pakistan army

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर