Home /News /nation /

क्या लालकृष्ण आडवाणी ने इस बार कांग्रेस को दिया वोट? जानें वायरल फोटो का सच

क्या लालकृष्ण आडवाणी ने इस बार कांग्रेस को दिया वोट? जानें वायरल फोटो का सच

लालकृष्ण आडवाणी (PTI)

लालकृष्ण आडवाणी (PTI)

सोशल मीडिया पर आडवाणी की एक फोटो शेयर की जा रही है, जिसके जरिये यह दावा किया जा रहा है कि उन्होंने तीसरे फेज की वोटिंग के दौरान कांग्रेस के लिए मतदान किया.

    क्या भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी के बजाय कांग्रेस को अपना वोट दिया? दरअसल, सोशल मीडिया पर आडवाणी की एक फोटो शेयर की जा रही है, जिसके जरिये यह दावा किया जा रहा है कि उन्होंने तीसरे फेज की वोटिंग के दौरान कांग्रेस के लिए मतदान किया. हालांकि ये दावे झूठे पाए गए हैं.

    शत्रुघ्न सिन्हा के बयान पर NCP नेता बोले- जिन्ना मुस्लिम, इसलिए चिढ़ती है BJP

    देश के उप-प्रधानमंत्री रह चुके आडवाणी ने 23 अप्रैल को अहमदाबाद के शाहपुर हिंदी स्कूल में मतदान किया था, लेकिन वाट्सऐप, फेसबुक और ट्विटर पर उनकी जो तस्वीर शेयर की जा रही हैं, वो करीब एक दशक पुरानी है. जानकारी के मुताबिक, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही आडवाणी की ये फोटो 2009 के लोकसभा चुनाव की है. इस फोटो में आडवाणी वोटिंग के बाद अपनी उंगली दिखा रहे हैं, जिसपर नीले रंग का निशान लगा हुआ है.

    शरद पवार ने पीएम पद के लिए इन तीन नेताओं का किया समर्थन, राहुल गांधी का नहीं लिया नाम

    सोशल मीडिया पर कुछ ग्रुप इस फोटो को 2019 का बताकर एक मैसेज के साथ शेयर कर रहे हैं. फोटो में लिखा है- '70 प्लस के बाद जीवन के इस पड़ाव पर मैंने पहली बार भारतीय नेशनल कांग्रेस के लिए वोट किया. इसके लिए मैं मोदी और अमित शाह का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. राहुल गांधी इसके सबसे ज्यादा हकदार हैं.'

    -लालकृष्ण आडवाणी, अहमदाबाद, 23 अप्रैल 2019
    देखें, वाट्सऐप का स्क्रीन शॉट:-



    91 साल के आडवाणी 1991 से गुजरात की गांधीनगर सीट का प्रतिनिधित्व करते आए हैं. 2019 के चुनाव में बीजेपी ने उन्हें टिकट नहीं दिया. बीजेपी चीफ अमित शाह इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

    गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावे झूठे साबित होते हैं. आडवाणी की जो इमेज शेयर की जा रही है, वो 23 अप्रैल 2019 की नहीं, बल्कि 30 अप्रैल 2009 की है. AFP फोरम वेबसाइट पर सर्च करने से हमें ओरिजनल फोटो मिली है, जिसे आप देख सकते हैं.

    लोकसभा चुनाव 2019: चौथे चरण में सपा-बसपा का तिलिस्म तोड़ पाएगी बीजेपी? कुछ ऐसा है सीटों का हाल

    इसका कैप्शन है:- 'भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रधानमंत्री उम्मीदवार लाल कृष्ण आडवाणी (बाएं) ने अपनी पत्नी कमला आडवाणी (बीच में) और बेटी प्रतिभा (दाएं) के साथ 30 अप्रैल 2009 को अहमदाबाद में वोट डालने के बाद मीडिया से बात करते हुए.'

    बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 23 अप्रैल को तीसरे चरण के मतदान के दौरान लालकृष्ण आडवाणी ने अहमदाबाद में वोट डाला था. उस वक्त उन्होंने लाल रंग की वेस्टकोट पहन रखी थी, जबकि 2009 की फोटो में आडवाणी काले रंग के कोट में दिख रहे हैं. ऐसे में जाहिर तौर पर ये तस्वीर फेक है.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

    Tags: All India Congress Committee, Amit shah, BJP, Lal Krishna Advani, Lok sabha elections 2019, Narendra modi, Rahul gandhi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर