लाइव टीवी

फैशन डिजाइनर वेंडेल रोड्रिक्स का गोवा में निधन, 2014 में मिला था पद्मश्री

News18Hindi
Updated: February 13, 2020, 7:54 AM IST
फैशन डिजाइनर वेंडेल रोड्रिक्स का गोवा में निधन, 2014 में मिला था पद्मश्री
रोड्रिक्स को गोवा की पारंपरिक कुनबी साड़ी को नया अंदाज देने के लिए जाना जाता है.

रोड्रिक्स (Designer Wendell Rodricks) को रिजॉर्ट वियर (resort wear) और इको फ्रेंडली (eco-friendly) फैशन के लिए जाना जाता है. 2010 में उन्होंने गोवा के पारंपरिक परिधानों को नए अंदाज में पेश किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2020, 7:54 AM IST
  • Share this:
पणजी. डिजाइनर वेंडेल रोड्रिक्स (Designer Wendell Rodricks) का गोवा (Goa) में निधन हो गया. वह 59 साल के थे. रोड्रिक्स को सामाजिक और पर्यावरण के मुद्दों को उठाने के लिए भी जाना जाता है. इसके अलावा वह समलैंगिक संबंधों के मुद्दे पर भी मुखर थे. 2014 में भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री से (Padma shri) सम्मानित किया था. इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, परिवार वालों का कहना है कि उनकी मौत उनके कोलवेल घर में हुई. उनकी मौत की वजह हार्ट अटैक है.

रोड्रिक्स का जन्म गोवा में एक कैथोलिक परिवार में हुआ. वह मुंबई में पले बढ़े. उन्होंने लॉस एंजिल्स और पेरिस में पढ़ाई के दौरान फैशन डिजाइनिंग की. रोड्रिक्स को रिजॉर्ट वियर (resort wear) और इको फ्रेंडली (eco-friendly) फैशन के लिए जाना जाता है. 2010 में उन्होंने गोवा के पारंपरिक परिधानों को नए अंदाज में पेश किया. वह खादी आंदोलन का एक हिस्सा भी थे. 2011 में जर्मनी के नूर्नबर्ग में जब उन्हें आमंत्रित किया गया था तो उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े जैविक मेले, बायोफ़ैच में इसे बढ़ावा दिया. उन्होंने 2017 में लक्मे फैशन वीक में प्लस-साइज़ महिलाओं के लिए एक कलेक्शन पेश किया.

उनका पहला कलेक्शन 1990 में आया था. जिसने उन्हें काफी शोहरत मिली. इसके बाद ही उन्होंने भारतीय फैशन में "रिज़ॉर्ट वियर" और "इको-फ्रेंडली" कपड़ों की अवधारणा का बीड़ा उठाया. दो दशक तक फैशन इंडस्ट्री को उन्होंने गुड बाय कर दिया.

यह भी पढ़ें...

इन सीटों पर 'आप' तो जीती पर हर राउंड के साथ बदलते रहे समीकरण

FATF में ब्लैकलिस्ट होने से डरा PAK, हाफिज सईद को सुनाई 11 साल की सजा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 8:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर