उद्योगपति बीके बिड़ला ने मात्र 15 साल की उम्र में शुरू किया था बिजनेस

बीके बिड़ला मात्र 15 साल की उम्र से ही कारोबार में सक्रिय हो गए थे. 15 जनवरी 1921 को जन्मे बीके बिड़ला का पूरा नाम बंसत कुमार बिड़ला था.

News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 5:51 PM IST
उद्योगपति बीके बिड़ला ने मात्र 15 साल की उम्र में शुरू किया था बिजनेस
बीके बिड़ला मात्र 15 साल की उम्र से ही कारोबार में सक्रिय हो गए थे.
News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 5:51 PM IST
देश के मशहूर उद्योगपति बीके बिड़ला का 99 वर्ष की आयु में बुधवार को निधन हो गया. उन्होंने में मुंबई में आखिरी सांस ली. वह आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला के दादा थे. बीके बिड़ला मात्र 15 साल की उम्र से ही कारोबार में सक्रिय हो गए थे.

15 जनवरी 1921 को जन्मे बीके बिड़ला का पूरा नाम बंसत कुमार बिड़ला था. वह घनश्याम दास बिड़ला के सबसे छोटे पुत्र थे. बीके ने काफी मेहनत से काम किया और अपनी मेहनत की वजह से कई कंपनियों के साथ जुड़ते हुए केसोराम इंडस्ट्रीज के चेयरमैन बन गए.

बीके बिड़ला ने इनमें दिया योगदान

इस पद पर रहते हुए उन्होंने कॉटन और पॉलिस्टर उद्योग को स्थापित किया, साथ ही सीमेंट उद्योग को खड़ा किया. केसोराम इंडस्ट्रीज के चेयरमैन रहते हुए उन्होंने कई व्‍यवसायिक पहलों में योगदान दिया था. विशेषकर कपास, पॉलिस्‍टर और नायलॉन यार्न, विस्‍कोस,  रिफैक्‍टरी, पेपर, शिपिंग, टायरकोर्ड, ट्रांसपैरेंट पेपर, स्‍पन पाइप, सीमेंट, चाय, कॉफी, इलायची, केमिकल्‍स, प्‍लाईवुड, एमडीएफ बोर्ड जैसे क्षेत्रों में संभावनओं को तलाशा.

90 वर्ष की उम्र में होना चाहते थे रिटायर

1941 में बीके बिड़ला की शादी प्रसिद्ध एक्टिविस्ट और लेखक ब्रिजलाल बियानी की बेटी सरला से हुई थी. बीके के तीन बच्चे हैं, एक बेटा और दो बेटियां. बेटे का नाम आदित्य विक्रम बिड़ला और बेटी जयाश्री मोहता और मंजूश्री खेतान है. बीके बिड़ला ने एक बार कहा था मैं 90 साल की उम्र में रिटायर होना चाहता हूं. वह चाहते थे कि सभी कंपनियों की चेयरमैनशिप उनके पोते कुमार मंगलम बिड़ला ले.

ये भी पढ़ें- इन 4 वजहों के चलते राहुल गांधी ने दिया इस्तीफा, कहा नहीं चुन सकता अगला कांग्रेस अध्यक्ष

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 3, 2019, 5:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...