Assembly Banner 2021

4 मई की सुबह ओडिशा के तट से टकरा सकता है तूफान 'फानी'

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

‘फेनी’ के 1 मई तक उत्तर-पश्चिम दिशा में उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के समुद्री तट की ओर बढ़ेगा, इसके बाद इसके उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़कर ओडिशा तट से टकराने की संभावना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2019, 3:54 AM IST
  • Share this:
चक्रवाती तूफान 'फानी' के अगले दो दिन में विकराल रूप धारण करने की संभावना जताई जा रही है. भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 'फानी' 4 मई की तड़के सुबह ओडिशा के तट से टकरा सकता है. 'फानी' सोमवार रात को बंगाल की खाड़ी में चेन्नई से लगभग 700 किमी दक्षिण पूर्व में स्थित था और 18 किमी प्रति घंटे की गति से बढ़ रहा था. अगले दो दिन में इसकी गति बढ़ने की संभावना है.

‘फानी’ के 1 मई तक उत्तर-पश्चिम दिशा में उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के समुद्री तट की ओर बढ़ेगा, इसके बाद इसके उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़कर ओडिशा तट से टकराने की संभावना है.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा, "अब तक मिली जानकारी के अनुसार चक्रवाती तूफान 4 मई की तड़के सुबह अथवा 3 मई की शाम को ओडिशा तट से टकरा सकता है. तूफान किस जगह टकराएगा इसे लेकर अभी अनिश्चितता है, यह पुरी के निकट टकरा सकता है. हम कल ज्यादा बेहतर जान सकेंगे."



ओडिशा तट पर तूफान के टकराते वक्त 170-180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है, जिससे आसपास के क्षेत्रों में काफी नुकसान पहुंच सकता है. हालांकि ऐसी संभावना है कि तट से टकराने के बाद चक्रवात कमजोर पड़ जाएगा.
चक्रवाती तूफान के चलते ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल के तटवर्ती इलाकों में कहीं हल्की तो कहीं सामान्य से बहुत अधिक बारिश आने की संभावना है.

ओडिशा में कर्मचारियों की छुट्टी रद

तूफान ‘फानी’ को लेकर ओडिशा प्रशासन ने सतर्कता बरतते हुए सोमवार को तीन तटीय जिलों के कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी. गंजाम, पुरी और केंद्रापाड़ा जिलों में कर्मचारियों की छुट्टियां एहतियाती कदम के तौर पर रद्द की गई हैं. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को सचिवालय भवन में राज्य प्रशासन की तैयारियों का जायजा लिया.

ये भी पढ़ें: चक्रवाती तूफान ‘फानी’ ने रोका ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का रास्ता

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज