फेयरवेल स्पीच में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, गिनाईं सरकार की उपलब्धियां

पीएम मोदी ने कहा कि पांच साल में हमने 203 बिल पारित किये हैं. हमने 1400 कानून खत्म किया.

News18Hindi
Updated: February 14, 2019, 10:18 AM IST
फेयरवेल स्पीच में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, गिनाईं सरकार की उपलब्धियां
फाइल फोटो
News18Hindi
Updated: February 14, 2019, 10:18 AM IST
16वीं लोकसभा के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं सदन के सभी सदस्यों की ओर से अध्यक्ष महोदया को सदन की कार्रवाई सुचारु रूप से चलाने के लिए धन्यवाद देता हूं. उन्होंने कहा कि 16वीं लोकसभा सबसे अधिक महिला सांसदों के लिए जानी जाएगी, जिनमें से 44 महिला सांसद पहली बार चुनकर आई थी.

पीएम ने कहा कि इस लोकसभा में कई सत्रों में अच्छे काम हुये जो अच्छा संकेत है. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे कार्यकाल में देश विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है. इसके लिए यहां बैठे सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं, क्योंकि नीति-निर्धारण का काम यहीं हुआ है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते पांच साल में सबसे ज्यादा सैटेलाइच लॉन्च हुए. उन्होंने कहा कि पांच साल में विदेश नीति का नया पहलू सामने आया है. कांग्रेस पर हमला करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बिना कांग्रेस के गोत्र के पहली बार पूर्ण बहुमत की सरकार नहीं. पीएम ने कहा कि देश आज आत्मविश्वास से भरा हुआ है. पूर्ण बहुमत की सरकार के चलते दुनिया भारत की सुनती है.



यह भी पढ़ें: Rafale डील पर CAG की रिपोर्ट के बाद पीएम ने राहुल गांधी पर कसा तंज

पीएम मोदी ने कहा कि भारत की छवि मानवाधिकार विरोधी बन गयी थी मानवता के काम में भारत ने बड़ी भूमिका अदा की. पिछले 5 साल में भारत ने मानवता के काम में बहुत बड़ी भूमिका अदा की. उन्होंने कहा कि हमने बांग्लादेश के साथ जमीनी विवाद सुलझाया है. मोदी ने कहा कि आज विश्व में भारत का एक अलग स्थान बना है जिसका पूरा यश पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने वाले देश के सवा सौ करोड़ देशवासियों को जाता है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने की खड़गे की तारीफ, बोले- मेरे भाषण को खाद पानी आप से मिल जाता था

उन्होंने कहा कि पांच साल में हमने 203 बिल पारित किये हैं. हमने 1400 कानून खत्म किया. राफेल मुद्दे पर टिप्पणी करते हुए प्रधानमंत्री ने बिना कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का नाम लेते हुए कहा कि बड़े-बड़े लोगों ने जहाज उड़ाए.
Loading...

यह भी पढ़ें:  पीएम मोदी का राहुल गांधी पर निशाना: सुनते थे भूकंप आएगा, लेकिन 5 साल में कोई भूकंप नहीं आया

इस दौरान  प्रधानमंत्री ने  कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की भी प्रशंसा की. अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि मल्लिकार्जुन से रोज हमारा थोड़ा बहुत रहता था. अच्छा होता अगर उनका गला अगर ठीक होता तो आज भी उनका लाभ मिलता. अगर मैं उनको कभी सुन नहीं पाता था तो मैं उनको बाद में पूरा सुनता था.

यह भी पढ़ें: मोदी के दोबारा PM बनने की मुलायम के बयान पर राहुल बोले- मैं सहमत नहीं

मोदी ने कहा कि मेरे भाषण का खाद पानी वहीं से मिल जाता था. मेरी विचार चेतना को जगाने में उनकी बातें बहुत काम आती थीं. उसके लिए भी मैं खड़गे साहब का बहुत आभारी हूं. एक समय हम देखते थे कि आडवाणी जी सदन का पूरा समय बैठते थे. आज हम देखते हैं कि खड़गे जी पूरा समय सदन में बैठते हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं खड़गे जी का हृदय से अभिवादन करता हूं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर