अपना शहर चुनें

States

किसान आंदोलन: धरना स्थल पर पहुंचे 200 टॉयलेट और गीजर, अमेरिकी NGO ने दिया दान

सिख पंचायत फ्रीमॉन्ट कैलफॉर्निया के होशियारपुर समन्वयक एसपी सिंह खालसा ने दी जानकारी. (फोटो: ANI)
सिख पंचायत फ्रीमॉन्ट कैलफॉर्निया के होशियारपुर समन्वयक एसपी सिंह खालसा ने दी जानकारी. (फोटो: ANI)

Farmers Protest: आज प्रदर्शन कर रहे किसानों ने श्रद्धांजलि दिवस मनाने का फैसला किया है. इस दौरान आंदोलन करते हुए मारे गए किसानों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. गौरतलब है कि आज सिख गुरु तेग बहादुर सिंह जी का शहीदी दिवस भी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 20, 2020, 1:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नए कृषि कानूनों (New Farm Laws) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों की मदद के लिए लगातार लोग आगे आ रहे हैं. हाल ही में अमेरिका के दो सिख एनजीओ ने टिकरी बॉर्डर (Tikri Border) पर किसानों के लिए टॉयलेट और गीजर दान दिया है. दिल्ली की सरहदों पर किसानों को प्रदर्शन करते हुए तीन हफ्तों से ज्यादा का समय बीत चुका है. किसान और सरकार पक्ष के बीच कई बार बात हो चुकी है, लेकिन अभी तक सब बेनतीजा रहा है. हालांकि, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि 2-3 दिन में इसका हल निकल सकता है.

समचार एजेंसी से बातचीत करते हुए सिख पंचायत फ्रीमॉन्ट के होशियारपुर समन्वयक एसपी सिंह खालसा ने बताया 'धरना स्थल पर बुनियादी सुविधाओं की कमी को देखते हुए हमने 200 पोर्टेबल टॉयलेट औऱ गीजर दान करने का फैसला किया है.' इससे पहले कई सेलेब्स और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने दिल्ली की सरहदों पर पहुंचकर प्रदर्शन कर रहे किसानों की मदद की थी.

किसान आंदोलन के लाइव अपडेट्स जानने के लिए यहां क्लिक करें



शादी में तोहफे को मना कर दिया था
इसी तरह का एक मामला पंजाब से सामने आया था. यहां श्री मुक्तसर साहिब में एक परिवार ने शादी तोहफे के बजाए दानपत्र लगाया था. परिवार ने यह कदम किसानों के आंदोलन के समर्थन में उठाया था. परिवार के मुताबिक, इस दान पत्र के जरिए जुटाई गई राशी को किसानों को दिया जाएगा. शादी में दूल्हे का कहना था 'यह हमारा संघर्ष है और हमें मिलकर इसमें लड़ना होगा.'

आज मनाएंगे श्रद्धांजलि दिवस
आज प्रदर्शन कर रहे किसानों ने श्रद्धांजलि दिवस मनाने का फैसला किया है. इस दौरान आंदोलन करते हुए मारे गए किसानों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. गौरतलब है कि आज सिख गुरु तेग बहादुर सिंह जी का शहीदी दिवस भी है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दिल्ली स्थित गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब पहुंचे थे. माना जा रहा है कि पीएम मोदी के इस दौरे के दौरान किसी भी तरह की कोई खास व्यवस्था नहीं की गई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज