Home /News /nation /

‘कृषि मंत्री का नाम न पता हो, पर कृषि योजनाओं के बारे में जानते हैं किसान’

‘कृषि मंत्री का नाम न पता हो, पर कृषि योजनाओं के बारे में जानते हैं किसान’

कृषि मंत्री ने कहा कि मौजूदा सरकार के दौरान कृषि योजनाओं की जागरूकता बढ़ रही है.

कृषि मंत्री ने कहा कि मौजूदा सरकार के दौरान कृषि योजनाओं की जागरूकता बढ़ रही है.

कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि किसानों को पिछली सरकार की तुलना में मौजूदा सरकार की कृषि योजनाओं की अच्छी जानकारी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने गुरुवार को कहा कि किसानों को भले ही उनका नाम नहीं मालूम हो पर उन्हें पिछली सरकार की तुलना में मौजूदा सरकार की कृषि योजनाओं की जानकारी जरूर है. सिंह ने कृषक समुदाय को नजरअंदाज करने के लिए पिछली सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार ने किसानों के कल्याण को शीर्ष प्राथमिकता दी है. इस सरकार ने पिछले चार साल में कृषि क्षेत्र के लिए बजट आवंटन बढ़ाकर 2,11,000 करोड़ रुपये कर दिया है.

    चार ही साल में आवंटित किए 2,11,000 करोड़ रुपये
    कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने एसोचैम के एक कार्यक्रम में कहा, ‘पिछली सरकार के पांच साल में कृषि क्षेत्र के लिए बजट आवंटन 1,21,000 करोड़ रुपये था. हमारी सरकार ने चार ही साल में 2,11,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.’ उन्होंने कहा कि इन योजनाओं को राज्य सरकारों के साथ मिलकर अधिक जोर-शोर से क्रियान्वित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार के दौरान कृषि योजनाओं की जागरूकता बढ़ रही है.

    विभिन्न योजनाओं के तहत दिया जा रहा है प्रोत्साहन
    उन्होंने दावा किया, ‘इससे पहले लोगों को कृषि योजनाओं का नाम तक मालूम नहीं होता था, लेकिन अब वे मेरा नाम जानें या नहीं पर योजनाओं के बारे में जानते हैं.’ सिंह ने किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को पाने के बारे में कहा कि सरकार कृषि से जुड़ी गतिविधियों व खाद्य प्रसंस्करण तथा विपणन की बेहतर संरचना पर जोर दे रही है. इनके लिए विभिन्न योजनाओं के तहत प्रोत्साहन भी दिया जा रहा है. उन्होंने कहा, ‘किसानों की आय बढ़ाने के लिए आंतरिक व बाह्य प्रबंधन महत्वपूर्ण है. विपणन एवं खाद्य प्रसंस्करण महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.’

    Tags: Agriculture ministry, Ministry of Agriculture, Union Agriculture Ministry

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर