Home /News /nation /

किसान आंदोलन पर बड़ा फैसला आज! कोविशील्ड का उत्पादन घटाएगी SII; 10 बड़ी खबरें

किसान आंदोलन पर बड़ा फैसला आज! कोविशील्ड का उत्पादन घटाएगी SII; 10 बड़ी खबरें

तीन कृषि कानूनों की वापसी के बाद किसानों ने एमएसपी समेत कई और मांगें सरकार के सामने रखी थी. (फाइल फोटो: PTI)

तीन कृषि कानूनों की वापसी के बाद किसानों ने एमएसपी समेत कई और मांगें सरकार के सामने रखी थी. (फाइल फोटो: PTI)

भारत ने सोमवार को 'खतरे वाले' देशों की सूची में घाना और तंजानिया को भी जोड़ लिया जहां से आने वाले यात्रियों को कोविड-19 जांच करानी होगी और पृथक-वास के नियमों का पालन करना होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर से आगामी विधानसभा चुनाव का एजेंडा सेट कर दिया. एक क्लिक में जानिए देश-विदेश, खेल जगत, मनोरंजन, तकनीक, व्यापार से जुड़ी 10 बड़ी खबरें, जो मंगलवार को सुर्खियों में रहीं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. तीन कृषि कानूनों (Three Farm Laws) की वापसी की मांग को लेकर एक साल से जारी किसान आंदोलन पर बुधवार को बड़ा फैसला आ सकता है. संयुक्त किसान मोर्चा बुधवार को आंदोलन खत्म करने के संबंध में बड़ा फैसला ले सकता है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने जानकारी दी है कि कंपनी कोविशील्ड के उत्पादन को कम से कम 50 फीसदी कम करने जा रही है. उन्होंने बताया कि सरकार की तरफ से आर्डर नहीं होने के चलते यह फैसला लिया गया है. वहीं, भारत ने सोमवार को कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन संकट के बीच ‘जोखिम’ वाले देशों की सूची में बदलाव किए हैं. जानते हैं देश-विदेश की 10 बड़ी खबरें-

    1- खत्म होगा किसान आंदोलन! कल हो सकती है बड़ी घोषणा! केस वापसी की मांग
    करीब एक साल तक नए कृषि कानूनों (New Farm Laws) का विरोध करने के बाद अब किसान आंदोलन खत्म हो सकता है. संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) के नेता कुलवंत सिंह संधू ने मंगलवार को कहा, ‘हमारी लगभग सभी मांगें मान ली गई हैं. केंद्र की तरफ से किसानों की मांगों पर विचार वाला पत्र हमें मिल चुका है. हमारे बीच आज एक आम सहमति बनी है. अंतिम निर्णय कल किया जाएगा.’

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    2- केंद्र की ओर से नहीं मिला वैक्सीन का ऑर्डर, 50% घटाएंगे कोविशील्ड का उत्पादन: अदार पूनावाला
    सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने अगले सप्ताह से कोविशील्ड (Covishield vaccine) के उत्पादन को कम से कम 50 प्रतिशत तक कम करने का फैसला किया है. उन्‍होंने बताया है कि फार्मास्युटिकल फर्म के पास कोविड-19 वैक्सीन के लिए केंद्र से कोई और आदेश नहीं है. उन्‍होंने कहा कि हम विभिन्न अफ्रीकी नेताओं के संपर्क में हैं. हमने कोवैक्स के जरिए 400-500 मिलियन डोज के ऑर्डर की समीक्षा की है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    3- ओमिक्रॉन के मामले बढ़ने के बाद केंद्र अलर्ट, इन देशों को भी हाई रिस्क कैटेगिरी में किया शामिल
    भारत ने सोमवार को ‘खतरे वाले’ देशों की सूची में घाना और तंजानिया को भी जोड़ लिया जहां से आने वाले यात्रियों को कोविड-19 जांच करानी होगी और पृथक-वास के नियमों का पालन करना होगा. विमानन मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि ‘खतरे वाले’ देशों की सूची को सोमवार को अपडेट किया गया. मंत्रालय ने कहा कि ब्रिटेन समेत यूरोपीय देशों तथा दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्स्वाना, चीन, घाना, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, हांगकांग, सिंगापुर, तंजानिया और इजराइल को ‘खतरे वाले’ देशों की सूची में रखा गया है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    4- 6 दिसंबर को JNU में फिर कथित रूप से हुई नारेबाजी, देशद्रोह का केस दर्ज करने की मांग
    लगातार विवादों में रहने वाला जवाहरलाल नेहरू केंद्रीय विश्वविद्यालय (JNU) एक बार फिर चर्चा में है. पिछले दिनों नगालैंड (Nagaland Firing Incident) में सुरक्षा बलों की फायरिंग से 13 नागरिकों की मौत के विरोध में यूनिवर्सिटी परिसर (JNU Campus) में नारेबाजी देखी गई. रिपोर्ट के मुताबिक छात्रों ने अयोध्या (Ayodhya) के बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी पर भी नारेबाजी की.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    5- गोरखपुर की धरती से पीएम नरेंद्र मोदी ने सेट किया विकास का एजेंडा, सपा पर बोला तीखा हमला, कहा- लाल टोपी वालों से यूपी को खतरा
    पूर्वांचल को चिकित्सा और स्वास्थ्य की बड़ी सौगात के रूप में गोरखपुर एम्स (Gorakhpur AIIMS) के साथ ही खाद फैक्ट्री (Fertilizer Factory) और ICMR की अत्याधुनिक लैब की सौगात देने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गोरखपुर से आगामी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) का एजेंडा सेट कर दिया. उन्होंने डबल इंजन और विकास के मुद्दे पर विपक्ष पर जमकर हमला बोला. प्रधानमंत्री ने जहां विकास योजनाओं को गिनवाया वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी तारीफ की. पूर्वांचल को सौगात देने के साथ ही उन्होंने पहली बार समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव पर तीखा प्रहार किया.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    6- ऋतुराज गायकवाड़ संभालेंगे कप्तानी, IPL-2022 से पहले विजय हजारे ट्रॉफी में मिली बड़ी जिम्मेदारी
    ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) बुधवार से शुरू हो रहे विजय हजारे ट्रॉफी राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट टूर्नामेंट में नई जिम्मेदारी निभाएंगे. ऋतुराज इस टूर्नामेंट में महाराष्ट्र की 20 सदस्यीय टीम की कप्तानी संभालेंगे. 24 साल के ऋतुराज इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व करते हैं. खास बात है कि उन्हें अगले सीजन के लिए इस फ्रेंचाइजी ने रिटेन भी किया है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    7- UP Assembly Election : सपा-रालोद की गठबंधन रैली में महिलाओं के साथ अभद्रता, बेकाबू हुई भीड़
    यूपी में राजनीति माहौल गरमाया हुआ है. प्रतिदिन वहां पर विभिन्न पार्टियों की रैलियां हो रही हैं. इन रैलियों में शामिल होने वाले बड़े नेता तो कुछ देर बाद वहां से चले जाते हैं लेकिन कई बार आम लोगों को विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसी ही परेशानी हाली सपा रालोद की गठबंधन रैली में हुई. मेरठ में मंगलवार को हुई इस रैली में अखिलेश-जयंत ने जनसभा को संबोधित किया और इसके बाद हेलिकॉप्टर से उड़ गए. लेकिन रैली खत्म होने के बाद महिलाओं को अराजक तत्वों का सामना करना पड़ा.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    8- कैटरीना कैफ के लिए विक्की कौशल ने ऐसा किया था पहला इंस्टा पोस्ट, अब हो रहा वायरल
    विक्की कौशल (Vicky Kaushal) ने बहुत ही कम समय में बॉलीवुड में अपनी एक अच्छी खासी पहचान बनाने में सफल साबित हुए हैं. जिंदगी की पहली पारी में सफल होने के बाद, अब वह अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं. जी हां, विक्की बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) से शादी करने जा रहे हैं.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    9- क्रिप्टोकरेंसी बिल: क्रिप्टो से नहीं होगी कोई पेमेंट, कानून उल्लंघन पर जेल, जमानत भी नहीं!
    क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को लेकर भारत में लाए जाने वाले बिल के तहत देश में क्रिप्टो को करेंसी की तरह इस्तेमाल करना प्रतिबंधित (Ban) हो सकता है. इसके अवाला इस कानून का उल्लंघन (Infringe the law) करने वालों को बिना वारंट के गिरफ्तार (Arrest without a warrant) किया जा सकेगा, जिन्हें जमानत भी नहीं मिलेगी. यह जानकारी समाचार एजेंसी Reuters ने बिल के देखे गए सारांश के आधार पर दी है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    10- ब्रिटेन में 24 घंटे में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 90 नए केस, कम्‍युनिटी स्‍प्रेड शुरू
    दक्षिण अफ्रीका से शुरू हुआ कोरोना वायरस (Coronavirus) का ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) अब तेजी से पूरी दुनिया में फैलना शुरू हो गया है. ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री साजिद जाविद ने संसद में स्‍वीकार किया है कि इंग्‍लैंड में ओमिक्रॉन वेरिएंट का कम्‍युनिस्‍टी स्‍प्रेड (Community Spread) शुरू हो गया है. ब्रिटेन में पिछले 24 घंटे में ओमिक्रॉन कोरोना वेरिएंट के 90 नए मामले सामने आए हैं, जिससे इसकी कुल संख्या बढ़कर 336 हो गई है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    Tags: Cryptocurrency, Kisan Andolan, Omicron, Pm narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर