दाऊद ने पाक में बना रखा है सेफ हाउस, सुरंग से कुछ घंटों में पहुंच सकता है दुबई

उसने बताया कि दाऊद हमेशा कराची के क्लिफटन एरिया में ही रहता है,पर जब भी कोई अंतर्राष्ट्रीय नेता पाकिस्तान आता है तो उसे क्लिफटन एरिया से कुछ किलोमीटर दूर ‘अंडा ग्रुप ऑफ़ आईलैंड्स’ पर बने एक सेफ हाउस में शिफ्ट कर दिया जाता है.

Ashish Singh | News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 5:02 PM IST
दाऊद ने पाक में बना रखा है सेफ हाउस, सुरंग से कुछ घंटों में पहुंच सकता है दुबई
उसने बताया कि दाऊद हमेशा कराची के क्लिफटन एरिया में ही रहता है,पर जब भी कोई अंतर्राष्ट्रीय नेता पाकिस्तान आता है तो उसे क्लिफटन एरिया से कुछ किलोमीटर दूर ‘अंडा ग्रुप ऑफ़ आईलैंड्स’ पर बने एक सेफ हाउस में शिफ्ट कर दिया जाता है.
Ashish Singh | News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 5:02 PM IST
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के राइट हैंड फारुख टकला ने सीबीआई की पूछताछ में कई बड़े खुलासे किए हैं. फारुख टकला ने सीबीआई की पूछताछ में बताया कि भारतीय जांच एजेंसियां गलतफहमी में है कि दाऊद कमजोर पड़ चुका है या अब किसी काम का नहीं है. फारुख के मुताबिक दाऊद आज भी बेख़ौफ़ पाकिस्तान के क्लिफ्टन एरिया में कड़े बंदोबस्त के बीच रहता है. यहां दाऊद की मर्जी के बिना परिंदा भी पर नहीं मार सकता.  उसके लिए एक ऐसा सेफ हाउस भी तैयार किया गया है जिसकी जानकारी आईएसआई के चुनिंदा लोगों को छोड़कर किसी को नहीं है.

फारुक टकला ने आगे बताया कि दाऊद कराची के क्लिफ्टन एरिया में ही रहता है. उसे और उसके पूरे परिवार को पाकिस्तानी सेना के रेंजर की सिक्यूरिटी मिली हुई है और उसके घर में बनाए गए कंट्रोल रूम से उसके पूरे बंगले सहित आसपास के क्षेत्रों में सर्विलांस सिस्टम के ज़रिए मॉनिटरिंग की जाती है.

ऐसे होती है दाऊद की सुरक्षा
पूछताछ के दौरान  उसने बताया अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के लिए बनाए गए उस सेफ हाउस का इस्तेमाल इमरजेंसी की हालत में दाऊद को बचाने और भगाने के लिए एस्केप रूट के रूप में किया जाता है. उसने बताया कि दाऊद हमेशा कराची के क्लिफटन एरिया में ही रहता है, पर जब भी कोई अंतरराष्ट्रीय नेता पाकिस्तान आता है तो उसे क्लिफ्टन एरिया से कुछ किलोमीटर दूर ‘अंडा ग्रुप ऑफ़ आईलैंड्स’ पर बने एक सेफ हाउस में शिफ्ट कर दिया जाता है. जब भारत संयुक्त राष्ट्र संघ और अन्य अंतरराष्ट्रीय मंचों से दाऊद के क्लिफ्टन एरिया वाले घर का खुलासा करता है, तब भी दाऊद को यहां से कुछ समय के लिए निकाल दिया जाता है.

पाक अधिकारियों के संपर्क में रहता है दाऊद
"अंडा ग्रुप ऑफ़ आईलैंड्स’ पर बने सेफ हाउस में दाऊद की सुरक्षा, पाकिस्तानी कोस्ट गार्ड की एक टीम करती है और इस दौरान पाकिस्तानी कोस्ट गार्ड का एक शिप सेफ हाउस के चारों तरफ लगातार गश्त लगाता रहता है और इस सेफ हाउस से  दाऊद पाकिस्तानी अधिकारियों से सैटलाइट फोन के जरिए लगातार संपर्क में रहता है. ये सेफ हाउस उस बंकर की तरह काम करता है जहां पर न केवल दाऊद को सही सलामत सुरक्षित रखा जाता है बल्कि किसी आपात स्थिति में महज चंद घंटों में उसे सेफ हाउस से समन्दर के रास्ते दुबई शिफ्ट किया जा सकता है.

अपनी भूमिका के बारे में फारुख टकला ने बताया कि उसकी ज़म्मेदारी थी कि जब  कभी इमरजेंसी की हालत में दाऊद को दुबई आना हो तो रिसीव करने और उसे सुरक्षित पहुंचाने का जिम्मा उसका होगा. उसने ये भी बताया कि सेफ हाउस से समन्दर के रास्ते महज कुछ घंटों में दुबई पहुंचने के इसी सेफ रूट का इस्तेमाल डॉन अपने उमराह जाने के लिए कई बार करता आया है और मै उसे रिसीव करता रहा हूं.

भारत में लेना चाहता है आखिरी सांस
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की अंतिम इच्छा के बारे में बताया कि वह अपनी जिंदगी की आखिरी सांसे भारत में लेना चाहता है. लेकिन ये ख्वाहिश वो आईएसआई या फिर किसी के सामने जाहिर नहीं कर सकता.

सीबीआई की पूछताछ के दौरान टकला ने बताया कि साल 2003 और साल 2005 में दाऊद पर हमला कर उसे मौत के घाट उतारने की कोशिश भी की गई. पाकिस्तान के लोकल गुंडों ने दाऊद को मारने की सुपारी ली थी और उस टापू के पास तक तक पहुंच गए थे जहां उसे एक सेफ हाउस में रखा गया था लेकिन पाकिस्तान आर्मी के जवानों ने दाऊद को बचा लिया. इसके अलावा छोटा राजन के लोगों ने भी उसे मारने की कम से कम 6 बार कोशिश की थी. छोटा राजन का आदमी फरीद तनाशा इस सिलसिले में कई महीने तक पाकिस्तान में रहा था लेकिन वो भी कामयाब नहीं हो पाया.

गौरतलब है कि कुछ साल पहले फरीद तनाशा की उसी के घर में हत्या कर दी गई थी जिसके बाद छोटा राजन ने बदला लेने के लिए पत्रकार जे.डे. की हत्या करवा दी थी.

ये भी पढ़ेंः
 दाऊद के करीबी फारुक टकला को सीबीआई ने दुबई से किया गिरफ्तार

असली दाऊद से भी ज्यादा खतरनाक था 'गुजरात का दाऊद'
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Nation News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर