लाइव टीवी

पिता ने बेटी को शादी में 2200 किताबों का तोहफा दिया, कुरान, बाइबिल, पुराण भी शामिल

News18Hindi
Updated: February 14, 2020, 11:13 AM IST
पिता ने बेटी को शादी में 2200 किताबों का तोहफा दिया, कुरान, बाइबिल, पुराण भी शामिल
राजकोट के शिक्षक हरदेव सिंह जाडेजा ने अपनी बेटी किन्नरी बा को उसकी शादी पर 2200 किताबों की सौगात के साथ विदा किया.

इन किताबों में महर्षि वेद व्यास और अन्‍य लेखकों के अलावा अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती भाषा की किताबें हैं. यह जान कर ताज्‍जुब होगा कि इसमें कुरान, बाइबिल समेत 18 पुराण भी शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 14, 2020, 11:13 AM IST
  • Share this:
अब जमाना बदल रहा है और लोगों की सोच भी. इसमें बेटियों का जज्‍बा भी कम मायने नहीं रखता. ऐसा ही एक मामला गुजरात (Gujarat) के राजकोट (Rajkot)  से वापस आया है. राजकोट में एक पिता ने अपनी बेटी को शादी में गहने, वाहन, कपड़ों के बजाय किताबें देकर विदा किया.

जहां आज दहेज (Dowry) के दानव समाज में अपना मुंह फैलाए खड़े हैं, वहीं एक पिता की अपनी बेटी को दी गई किताबों की सौगात किसी मिसाल से कम नहीं है. उन्‍होंने अपनी बेटी को उसके वजन के बराबर यानी करीब 2200 किताबें (Books) देकर विदा किया. दरअसल, पेशे से शिक्षक हरदेव सिंह जाडेजा की बेटी किन्नरी बा को बचपन से ही किताबें पढ़ने का शौक है. यहां तक कि उनके घर पर 500 किताबों की लाइब्रेरी (Library) भी बनी हुई है. जब किन्नरी बा की शादी वडोदरा के इंजीनियर पूर्वजीत सिंह से तय हुई तो उसने पिता से एक ही बात कही कि उसकी शादी में किसी तरह के दहेज की जगह अगर किताबें दी जाएं तो उसे बहुत खुशी होगी. इसके बाद पिता ने भी तय किया कि वह अपनी बेटी की इस इच्‍छा को जरूर पूरा करेंगे.

धार्मिक और अंग्रेजी, हिंदी की किताबें शामिल
हालांकि किताबें किस तरह की दी जाएं यह भी तय करना आसान नहीं था. हरदेव सिंह ने पहले तो अपनी बेटी की पसंदीदा किताबों की सूची तैयार की. इसके बाद करीब 06 महीने तक वह सिर्फ किताबों के लिए दिल्ली, काशी और बेंगलुरु समेत कई शहरों के चक्‍कर लगा-लगा कर किताबें इकट्ठी करते रहे. इन किताबों में महर्षि वेद व्यास और अन्‍य लेखकों के अलावा अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती भाषा की किताबें

हैं. यह जान कर ताज्‍जुब होगा कि इसमें कुरान, बाइबिल समेत 18 पुराण भी शामिल हैं. इस तरह एक पिता ने अपनी बेटी के साथ किताबें विदा कीं.

ये भी पढ़ें - चमत्‍कार : 20 साल पहले गई आंख की रौशनी कार एक्‍सीडेंट के बाद वापस आई

              अब खुद ठीक करें टूटी Zip, इंटरनेट पर 13 मिलियन से अधिक बार देखा Viral Video 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 11:13 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर