लाइव टीवी

फातिमा आत्महत्या मामला: IIT मद्रास के दो छात्र भूख हड़ताल पर बैठे

भाषा
Updated: November 18, 2019, 6:55 PM IST
फातिमा आत्महत्या मामला: IIT मद्रास के दो छात्र भूख हड़ताल पर बैठे
मानविकी (Humanities) में प्रथम वर्ष की छात्र फतिमा लतीफ ने नौ नवंबर को छात्रावास में आत्महत्या कर ली थी (फाइल फोटो)

मानविकी (Humanities) में प्रथम वर्ष की छात्र फतिमा लतीफ ने नौ नवंबर को छात्रावास में आत्महत्या कर ली थी. छात्रा के परिवार ने आईआईटी-मद्रास (IIT-Madras) के संकाय के एक वरिष्ठ सदस्य पर उसे आत्महत्या (Suicide) के लिए उकसाने का आरोप लगाया था.

  • Share this:
चेन्नई. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास की छात्रा फातिमा लतीफ (Fatima Lateef) के आत्महत्या (Suicide) के मामले में संस्थान के दो छात्रों ने सोमवार को अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल (Indefinite Hunger Strike) पर बैठ शिक्षकों के आचरण के खिलाफ आंतरिक जांच की मांग की.

गौरलतब है कि मानविकी (Humanities) में प्रथम वर्ष की छात्र फतिमा लतीफ ने नौ नवंबर को छात्रावास में आत्महत्या कर ली थी. छात्रा के परिवार ने आईआईटी-मद्रास (IIT-Madras) के संकाय के एक वरिष्ठ सदस्य पर उसे आत्महत्या (Suicide) के लिए उकसाने का आरोप लगाया था. जांच केंद्रीय अपराध शाखा को सौंप दी गई है.

हाथ में तख्तियां लिए स्टूडेंट्स ने की भूख हड़ताल की शुरुआत
मानविकी (Humanities) के अंतिम वर्ष के छात्र अजहर मोइदीन और इसी विषय में पीएचडी (PHD) कर रहे जस्टिन जोसेफ ने आज हाथ में तख्तियां लिए ‘भूख हड़ताल’ शुरू की और आंतरिक जांच, निष्पक्ष और बिना पूर्वाग्रह के जांच और शिकायत निवारण समिति का गठन करने की भी मांग की.

अजहर ने कहा, ‘‘ हमारी प्रमुख मांग संकाय सदस्य के आचरण के खिलाफ आंतरिक जांच करना है. फतिमा के परिवार ने भी आईआईटी के निदेशक (Director of IIT) को लिखे पत्र में संकाय सदस्यों के आचरण को लेकर आंतरिक जांच की मांग की है और हम उनकी मांगों का समर्थन कर रहे हैं. इसके साथ ही अन्य मांगें भी हैं.’’

छात्रा के पिता ने की थी तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी से मुलाकात
प्रबंधन (Management) के उन्हें बातचीत के लिए बुलाने के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘ हमें अभी जवाब मिला है और हम उसे देख रहे हैं.’’
Loading...

विपक्षी पार्टियों ने भी सरकार पर दबाव बढ़ाया है. छात्रा के पिता ने तमिलनाडु (Tamil Nadu) के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी (K Palaniswami) और राज्य पुलिस प्रमुख से मुलाकात भी की थी. इस बीच, पुलिस से जुड़े सूत्रों ने संकेत दिया कि मामले में पूछताछ जारी है लेकिन इस पर विस्तृत जानकारी नहीं दी.

यह भी पढ़ें: IIT मद्रास की छात्रा फातिमा लतीफ की खुदकुशी का मामला उलझा, मोबाइल से खुलेगा राज़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 6:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...