FB-वॉट्सऐप ग्रुप बने कोविड हेल्प का जरिया, ये लिंक आपकी भी मदद कर सकती हैं

व्हाट्सएप और फेसबुक. यहां ऐसे कुछ ग्रुप्स संचालित किए जा रहे हैं, जिनसे जुड़कर आपको खासी मदद मिल सकती है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

व्हाट्सएप और फेसबुक. यहां ऐसे कुछ ग्रुप्स संचालित किए जा रहे हैं, जिनसे जुड़कर आपको खासी मदद मिल सकती है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Coronavirus in India: ट्विटर (Twitter) और अन्य प्लेटफॉर्म्स पर लोगों जानकारियों से भरपूर कुछ तस्वीरें साझा कर रहे हैं. इनमें देश के कुछ शहरों के अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता, रेमडेसिविर की व्यवस्था समेत कई अन्य काम किए जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 23, 2021, 9:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के इस बुरे दौर में हालात चिंताजनक हैं. बीमारी के अलावा देश के हिस्सों से स्वास्थ्य व्यवस्था के लड़खड़ाने की खबरें आ रही हैं. ऐसे में केंद्र सरकार (Central Government) लगातार राज्यों के संपर्क में हैं और मेडिकल इंतजाम करने की कोशिश में है. इसी बीच देश का आम आदमी भी मदद के लिए आगे आया है. हालात की जानकारी रखने वाले कुछ लोग सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म्स की मदद से लोगों की मुश्किलें आसान करने में जुटे हैं.

ट्विटर और अन्य प्लेटफॉर्म्स पर लोगों जानकारियों से भरपूर कुछ तस्वीरें साझा कर रहे हैं. इनमें देश के कुछ शहरों के अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता, रेमडेसिविर की व्यवस्था समेत कई अन्य काम किए जा रहे हैं. इसके अलावा लोग ऑफलाइन माध्यमों से भी मरीजों को सहायता पहुंचाने में लगे हुए हैं. ऐसे में एक प्लेटफॉर्म, जो लगभग सभी की पहुंच में हैं, वह है व्हाट्सएप और फेसबुक. यहां ऐसे कुछ ग्रुप्स संचालित किए जा रहे हैं, जिनसे जुड़कर आपको खासी मदद मिल सकती है.

Humankind Global भारत के लोगों के लिए तैया एक फेसबुक ग्रुप है, जिसपर आप मदद की गुहार लगा सकते हैं. खास बात यह है कि यहां आपको ग्रुप में शामिल होने के लिए आवेदन की जरूरत नहीं करनी पड़ेगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ग्रुप की एडमिन MAHITA हैं.

अगर आप महाराष्ट्र में हैं और ब्लड, प्लाज्मा और अस्पताल की मदद चाहिए, तो फेसबुक ग्रुप World Maratha Organisation आपके लिए अच्छी जगह साबित हो सकती है. इस प्राइवेट ग्रुप में दाखिल होने के बाद आप अन्य सदस्यों से मदद मांग सकते हैं. कोरोना वायरस के दौर में यह समूह अस्पतालों की व्यवस्था में खासी सक्रिय भूमिका निभा रहा है.


फेसबुक और व्हाट्सएप पर दोनों प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद नेटवर्क केपिटल के प्राइवेट ग्रुप में आपको कोविड सपोर्ट मिल सकता है. खास बात है कि भारत समेत इस ग्रुप में 100 देशों के सदस्य मौजूद हैं. आप इस प्राइवेट ग्रुप में आसानी से जुड़ सकते हैं. इसके अलावा कई कॉमेडियन और सेलेब्स भी लगातार सोशल मीडिया के जरिए लोगों तक मदद पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज