रिटायर्ड जज चेलामेश्‍वर बोले- सॉरी जोसेफ मैंने कोशिश की लेकिन आपका प्रमोशन नहीं हो सका

रिटायर हुए न्यायमूर्ति जे चेलामेश्‍वर
रिटायर हुए न्यायमूर्ति जे चेलामेश्‍वर

जस्टिस कुरियन जोसेफ ने केंद्र के फैसले पर असहमति जताते हुए कहा था कि क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व और वरिष्ठता सुप्रीम कोर्ट के जजों को चुनने का मुख्य मानदंड नहीं हो सकता है.

  • Share this:
सुप्रीम कोर्ट में उत्तराखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ की नियुक्ति को लेकर न्यायपालिका और सरकार के बीच तलवारें खींच गई थी. इस बारे में शुक्रवार को रिटायर हुए न्यायमूर्ति जे चेलामेश्‍वर का कहना है कि उन्हें खेद है कि तमाम कोशिशों के बावजूद एक अच्छे जज को सुप्रीम कोर्ट में भेजने के लिए प्रमोशन नहीं दिया गया.

न्यायमूर्ति चेलेश्वर ने कहा ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस साल जनवरी में कॉलेजियम की सिफारिश के बावजूद उन्हें प्रमोशन नहीं दिया गया. रिटायरमेंट के बाद जे चेलामेश्‍वर ने सीएनएन न्यूज़ 18 से खास बातचीत की. उन्होंने कहा,''मुझे खेद है कि मेरे अच्छे प्रयासों के बावजूद एक अच्छा जज सुप्रीम कोर्ट में नहीं आ सका.''

जब उनसे पूछा गया कि क्या न्यायमूर्ति जोसेफ का नाम केंद्र को दोबारा नहीं भेजा जाना चाहिए था? न्यायमूर्ति चेलेश्वर ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर भारत के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा को पहले ही लिखा है और उनके विचार अब आधिकारिक हैं. उन्होंने कहा, "मैंने कॉलेजियम के सामने अपने विचार रख दिए हैं. मैं इसके बारे में और टिप्पणी नहीं करना चाहता हूं".



क्या था पूरा मामला?
कॉलेजियम ने सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में उत्तराखंड के मुख्य न्यायाधीश केएम जोसेफ की नियुक्ति की सिफारिश की थी. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश करने की फाइल कानून मंत्रालय पहुंची. लेकिन सरकार ने इस सिफारिश को खारिज कर दिया. सरकार का मानना था कि न्यायमूर्ति जोसेफ के नाम की सिफारिश करते समय कॉलेजियम ने वरिष्ठता और क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व को नजरअंदाज कर दिया.
केंद्र ने इस प्रस्ताव पर कहा था कि ये टॉप कोर्ट के पैरामीटर्स के तहत नहीं है और सुप्रीम कोर्ट में केरल से पर्याप्त प्रतिनिधित्व है, जहां से वह आते हैं.

इसके जवाब में जस्टिस कुरियन जोसेफ ने केंद्र के फैसले पर असहमति जताते हुए कहा था कि क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व और वरिष्ठता सुप्रीम कोर्ट के जजों को चुनने का मुख्य मानदंड नहीं हो सकता है.

ये भी पढ़ें:

J&K: पत्थरबाज़ी की आड़ में ग्रेनेड फेंक रहे हैं आतंकी, सुरक्षा एजेंसियां परेशान

नई वर्दी, बेहतरीन खाना, भड़कीली सजावट: एअर इंडिया कुछ यूं कर रहा 'महाराजा' के मेकओवर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज