• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • MP, राजस्थान समेत कई राज्यों में खाद की किल्लत! सरकार ने किया कमी से इनकार- सूत्र

MP, राजस्थान समेत कई राज्यों में खाद की किल्लत! सरकार ने किया कमी से इनकार- सूत्र

एमपी के मुरैना में किल्लत के चलते जमकर हंगामा हुआ था. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

एमपी के मुरैना में किल्लत के चलते जमकर हंगामा हुआ था. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Fertilizer Shortage: सूत्रों का कहना है कि किसानों को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो, इसके कारण केंद्र सरकार लगातार खाद पर सब्सिडी दे रही है. अंतरराष्ट्रीय कारणों की वजह से खाद के दाम भी बढ़े, लेकिन सरकार ने सब्सिडी बढ़ा दी, ताकि किसानों पर भार न आए.

  • Share this:

    नई दिल्ली. मध्य प्रदेश (MP) और राजस्थान (Rajasthan) समेत कई राज्यों में खाद की कमी का मुद्दा गरमाया हुआ है. अब सरकारी सूत्रों की तरफ से कहा जा रहा है कि देश में खाद की कोई कमी नहीं है. बीते कुछ दिनों से सोशल (Social Media) पर वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें पुलिसकर्मी किसानों को लाठियां मारते नजर आ रहे हैं. कहा जा रहा है कि ये किसान खाद के लिए खड़े थे. एमपी के मुरैना में खाद की किल्लत के चलते जमकर हंगामा हुआ था.

    सरकारी सूत्रों का कहना है कि देश में खाद की कोई कमी नहीं है. राज्यों को डिमांड के आधार पर सप्लाई दी जा रही है. किसानों को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो, इसके कारण केंद्र सरकार लगातार खाद पर सब्सिडी दे रही है. अंतरराष्ट्रीय कारणों की वजह से खाद के दाम भी बढ़े, लेकिन सरकार ने सब्सिडी बढ़ा दी, ताकि किसानों पर भार न आए. अभी दो दिन पहले ही केंद्रीय मंत्रिमंडल ने साल 2021/22 के लिए रबी फसलों के लिए 28,655 करोड़ रुपये की सब्सिडी को मंजूरी दी है. उन्होंने बताया कि राज्यों में एक ज़िले से दूसरे ज़िले में खाद की सप्लाई में कभी कभी कुछ कारणों से देरी हो जाती है, जिसको ठीक करने की ज़रूरत है.

    राजस्थान में क्या हैं हाल
    राजस्थान में डीएपी खाद की कमी का संकट इतना गहरा गया कि नौबत हाथापाई तक आ गई थी. भरतपुर मंडी की क्रय विक्रय समिति में डीएपी खाद खरीदने पहुंचे किसान घंटों तक कतार में खड़े रहे और खाद नहीं मिलने की स्तिथि में आपस में ही उलझ गए. आंकड़े बताते हैं कि राजस्थान में डीएपी खाद की मांग 4.50 लाख मीट्रिक टन थी. इधर, राज्य सरकार ने दावा किया है कि केंद्र ने 3.07 मीट्रिक टन डीएपी खाद की ही आपूर्ति की. जबकि, अक्टूबर महीने में 1.50 लाख मीट्रिक टन मांग में से 68 हजार मीट्रिक टन डीएपी मिला.

    मध्य प्रदेश में भी मारा मारी
    मध्यप्रदेश के मुरैना में खाद की कमी से किसान परेशान हैं. दो दिन से ऐसे वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिनमें पुलिस, किसानों पर लाठियों का इस्तेमाल कर रही है. कैलारस में पुलिस ने जमकर लाठियां बरसाई. पुलिस के लाठियां मारने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. दो दिन पहले ही कैलारस गल्ला मंडी परिसर में खाद वितरण के दौरान हुआ हंगामा हुआ था. वहीं, पांच दिन पहले मुरैना शहर में किसानों की भगदड़ मची.

    (इनपुट: यतींद्र, मनोज शर्मा, भवानी, दुष्यन्त सिकरवार)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज