Home /News /nation /

कोरोना की तीसरी लहर में दिल्ली के मरीजों में हैं लक्षण, चेक करें कहीं आपको भी तो नहीं हुआ संक्रमण

कोरोना की तीसरी लहर में दिल्ली के मरीजों में हैं लक्षण, चेक करें कहीं आपको भी तो नहीं हुआ संक्रमण

कोविड-19 की चपेट में आने से व्यक्ति को सूखी या बलगम वाली खांसी हो सकती है. Image-shutterstock.com

कोविड-19 की चपेट में आने से व्यक्ति को सूखी या बलगम वाली खांसी हो सकती है. Image-shutterstock.com

Covid-19 Third Wave in India: ओमिक्रॉन वेरिएंट सबसे पहले 24 नवंबर 2021 को दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था और इसके बाद से ही डॉक्टर्स इसके और पहले पाए गए डेल्टा वेरिएंट के लक्षणों केक बीच के अंतर को लेकर आगाह करते रहे हैं. पूरी दुनिया में ओमिक्रॉन का सबसे आम लक्षण गले में जलन है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि कोविड-19 की तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) के दौरान दिल्ली में अस्पतालों में बेड पिछले साल की दूसरी लहर की तुलना में काफी कम भरे थे. राष्ट्रीय राजधानी में दूसरी एवं तीसरी लहर के दौरान संक्रमण दर एवं अस्पतालों में भर्ती के बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि पहली अप्रैल से 20 मई, 2021 तक अस्तपालों में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या बहुत ही ज्यादा थीं. भूषण ने कहा, ‘‘वर्तमान लहर में संक्रमण दर में वृद्धि के बावजूद तीसरी लहर में अस्पतालों में बेड्स की जरूरत वाले मरीज एवं अस्पतालों में भर्तियां बहुत कम रहीं.’’ उन्होंने कहा कि दिल्ली में 75000 से 78000 एक्टिव केस हैं तथा उनमें से 2500-2600 ही अस्पतालों में भर्ती हैं.

    क्लीनिकल मापदंडों (Covid-19 Symptoms) के बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि 99 फीसद वयस्क मरीजों में ज्वर, कफ, गले में खरास जैसे सामान्य लक्ष्य हैं और वे आमतौर पर पांचवें दिन ठीक हो जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि उनके साथ बदनदर्द एवं थकान भी है. भूषण ने कहा कि 11 से 18 साल के बाल मरीजों में उपरी श्वसनिका में संक्रमण आम है.

    ये भी पढ़ें- दिल्ली में सस्ता हुआ Corona Test, निजी अस्पताल या लैब में RT-PCR 300 रुपये में

    पूरी दुनिया में देखे जा रहे हैं ये लक्षण
    ओमिक्रॉन वेरिएंट सबसे पहले 24 नवंबर 2021 को दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था और इसके बाद से ही डॉक्टर्स इसके और पहले पाए गए डेल्टा वेरिएंट के लक्षणों केक बीच के अंतर को लेकर आगाह करते रहे हैं. पूरी दुनिया में ओमिक्रॉन का सबसे आम लक्षण (Omicron Symptoms) गले में जलन है.

    जिस तरह ओमिक्रॉन पूरी दुनिया में फैल रहा है इसके नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं. इसके लक्षणों में रात में पसीने में लथपथ होना और दस्त भी जोड़े गए हैं. इस बात की भी पुष्टि हुई है कि ओमिक्रॉन फेफड़ों को नहीं बल्कि केवल ऊपरी श्वास नलिका पर असर डालता है.

    वहीं केंद्र ने बताया कि घर पर कोविड-19 की जांच करवाने की तादाद में वृद्धि देखने को मिल रही है और पिछले 20 दिन में लोगों ने घर पर दो लाख नमूनों की जांच करवाई जबकि गत वर्ष यह संख्या मात्र तीन हजार थी.

    भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश में जांच करवाने का कुल प्रदर्शन उसी स्तर पर बरकरार है जैसा महामारी की दूसरी लहर के दौरान था.

    Tags: Coronavirus, Coronavirus Third Wave, Omicron

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर