73 साल के अध्‍यक्ष पर आरोप, 5 साल में कई फुटबॉलर्स का किया रेप, 2 का गर्भपात कराया

73 साल के अध्‍यक्ष पर आरोप, 5 साल में कई फुटबॉलर्स का किया रेप, 2 का गर्भपात कराया
कोरोना के खौफ के बीच अचानक आयोजित हुए मैच में हिस्‍सा लेने लार्बोर्ड को भारी पड़ा (फाइल फोटो)

विश्व फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था फीफा ने अध्‍यक्ष को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया है

  • Share this:
पोर्ट ओ प्रिंस. विश्व फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था फीफा (Fifa) ने हैती फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष को राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र में युवा महिला खिलाड़ियों के यौन शोषण के आरोप में जांच लंबित रहने तक 90 दिन के लिए निलंबित कर दिया. हैती फुटबॉल महासंघ के प्रमुख 73 वर्षीय येवेस जीन बार्ट ने इन आरोपों का खंडन किया है कि उन्होंने पोर्ट औ प्रिंस के बाहरी इलाके में स्थित प्रशिक्षण केंद्र में पिछले पांच वर्षों में कई युवा महिला फुटबॉलरों के साथ बलात्कार किया.

पिछले महीने लगे थे यौन शोषण के आरोप
फीफा ने बयान में कहा कि फीफा आचार संहिता के अनुच्छेद 84 और 85 के अनुसार स्वतंत्र आचार समिति के जांच विभाग ने हैती फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष येवेस जीन बार्ट पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है. वह 90 दिनों तक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फुटबॉल से संबंधित गतिविधियों में भाग नहीं ले सकते हैं. यह अस्थायी प्रतिबंध तुरंत प्रभाव से लागू होगा.

हैती पुलिस आरोपों की जांच कर रही है. पिछले महीने के आखिर में जीन बार्ट पर यौन शोषण के आरोप लगे थे, जिसके बाद जज फुटबॉल महासंघ के कई कर्मचारियों से पूछताछ कर चुके हैं. अप्रैल में ‘द गार्जियन’ समाचार पत्र में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार जीन बार्ट ने कई नाबालिग लड़कियों के साथ बलात्कार किया और इस बीच कम से कम दो लड़कियों का गर्भपात कराया गया था.
कर्णम मल्लेश्वरी: ओलिंपिक में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला जो सब के लिए बनी प्रेरणा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज