लाइव टीवी

जमीन पर कोरोना से लड़ाई के बीच समुद्र में पाक और चीन पर नजर भी रख रही भारतीय नौसेना

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 10:51 PM IST
जमीन पर कोरोना से लड़ाई के बीच समुद्र में पाक और चीन पर नजर भी रख रही भारतीय नौसेना
पाक और चीन की नौसेना पर भारतीय नौसेना नजर बनाए हुए है (सांकेतिक तस्वीर, REUTERS/Shailesh Andrade)

भारतीय नौसेना (Indian Navy) के सूत्रों ने बताया है कि भारतीय नौसेना ने अपने युद्धपोतों (Warships) को लाल सागर (Red Sea) से मलक्का की खाड़ी तक लगातार नजर रखे हुए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 10:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भले ही कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ाई जमीन पर लड़ी जा रही हो, भारतीय नौसेना (Indian Navy), हिंद महासागर (Indian Navy) के इलाके में कड़ी नजर रखे हुए है. नौसेना यहां पर पाकिस्तानी और चीनी नौसेना की गतिविधियों को अलग-अलग ट्रैक कर रही है.

भारतीय नौसेना (Indian Navy) के सूत्रों ने ANI को बताया है कि भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने अपने युद्धपोतों को लाल सागर (Red Sea) से मलक्का की खाड़ी तक लगातार नजर रखे हुए हैं.

रोमानिया से लाल सागर के रास्ते कराची पहुंचा है PNS यारमूक
सूत्रों ने बताया, "इस नजर रखने की गतिविधि के दौरान, नौसेना के युद्धपोतों ने पाकिस्तानी नौसेना (Pakistani Navy) में हाल ही में शामिल हुए PNS यारमूक पर नज़र बनाए रखी, जो कि रोमानिया से लाल सागर के रास्ते कराची आया है."



पाकिस्तानी नौसेना के युद्धपोतों को लगातार भारतीय नौसेना के युद्धपोतों ने ट्रैक किया है, जिन्हें फारस की खाड़ी और अदन की खाड़ी के पास ऑपरेशन संकल्प (Operation Sankalp) में लगाया गया था. यह एक एंटी पायरेसी ऑपरेशन था.

भारतीय नौसेना के युद्धपोतों को हिंद महासागर के इलाके में किया गया है तैनात
भारतीय नौसेना के युद्धपोतों को हिंद महासागर (Indian Ocean) के इलाके में लगाया गया है, जहां पर इन्होंने चीनी नेवी के Y901 क्लास के वॉरशिप पर भी नज़र रखी हुई है. यह एक टैंकर है.

भारतीय नौसेना लगातार अपने युद्धपोतों और समुद्री सर्विलांस एयरक्राफ्ट, जैसे P-81 एंटी-सबमरीन वॉरफेयर एयरक्राफ्ट (anti-submarine warfare aircraft) से भारत की सीमा के पास मौजूद चीनी नौसेना की गतिविधियों पर नजर रखती है.

जमीन पर कोरोना वायरस से भी लड़ रही है भारतीय नौसेना
नौसेना के सूत्रों ने बताया, "चीनी नौसेना टैंकर (Chinese Navy Tanker) को हमारे युद्धपोतों से वैसे ही ट्रैक कर लिया गया था जैसे ही वे मलक्का की खाड़ी से इस इलाके में घुसे."

वहीं जमीन पर कोरोना वायरस (Coronavirus) के साथ लड़ाई में, भारतीय नौसेना ने क्वारंटाइन सेंटर्स को कई जगहों पर खोला है और ईरान से निकाले गए कई लोगों को मुंबई के क्वारंटाइन सेंटर में लाया गया है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus: जानें 21 दिन के लॉकडाउन में आप क्‍या कर सकते हैं और क्‍या नहीं?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 10:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर