Home /News /nation /

Film City के लिए 90 फीसद जमीन खरीदी गई, इस दिन से शुरु हो जाएगा काम, जानें पूरा प्लान

Film City के लिए 90 फीसद जमीन खरीदी गई, इस दिन से शुरु हो जाएगा काम, जानें पूरा प्लान

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने फिल्म सिटी की डीपीआर को मंजूरी दे दी है.

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने फिल्म सिटी की डीपीआर को मंजूरी दे दी है.

फिल्म सिटी के संबंध में हुई बैठक के मुताबिक दिसम्बर 2021 तक निर्माण कार्य शुरु हो सकता है. जेवर में बनने वाली फिल्म सिटी (Film City) को लेकर डीपीआर (DPR) को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है.

    नोएडा. लगता 2022 के यूपी विधानसभा चुनावों (UP Assembly Election 2022) को देखते हुए आचार संहिता लगने से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) नई फिल्म सिटी का काम शुरु करा देना चाहते हैं. यही वजह है कि टेंडर की प्रक्रिया तेज कर दी गई है. फिल्म सिटी के लिए जमीन अधिग्रहण का काम भी लगभग 90 फीसद तक पूरा हो चुका है. यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) के सीईओ अरुणवीर सिंह की मानें तो फिल्म सिटी का निर्माण एक हजार एकड़ जमीन पर किया जाना है. हाल ही में फिल्म सिटी के संबंध में हुई बैठक के मुताबिक दिसम्बर 2021 तक निर्माण कार्य शुरु हो सकता है. जेवर में बनने वाली फिल्म सिटी (Film City) को लेकर डीपीआर (DPR) को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है.

    गौरतलब रहे यमुना अथॉरिटी के सेक्टर-21 में फिल्म सिटी का निर्माण तीन चरण में होना है. अथॉरिटी से जुड़े अफसरों की मानें तो पहले चरण में 376 एकड़, दूसरे चरण में 298 और तीसरे चरण में 326 एकड़ जमीन पर निर्माण से संबंधित काम किया जाएगा. खास बात यह है कि इसमे से 780 एकड़ जमीन पर फिल्म सिटी बनेगी तो बाकी की 220 एकड़ जमीन का इस्तेमाल फिल्म सिटी से जुड़े दूसरे कारोबार के लिए किया जाएगा.

    यह खास सुविधाएं भी होंगी फिल्म सिटी में

    स्टूडियो, रिटेल मॉल, फिल्म इंस्टिट्यूट, इंफ्रास्ट्रक्चर, होटल रेस्तरां, बैकलॉट सेट, एम्यूजमेंट पार्क, आवासीय मकान, ऑफिस, बैकलॉट वर्क शॉप, बैकलॉट ओपन एरिया, विला बनाए जाएंगे. हाईटेक सुविधाओं से लैस होगी फिल्म सिटी जिसमें तकरीबन 5,500 करोड़ का खर्च आएगा. सीईओ यमुना अथॉरिटी ने बताया कि साल 2024 तक प्रॉजेक्ट कम्पलीट करने का लक्ष्य रखा गया है. कमेटी ने निर्णय लिया है कि पहले फेज़ में फिल्म सिटी का निर्माण हो ना कि कमर्शियल विलास और अन्य चीजें, फिल्म से जुड़ी गतिविधियों को संचिलित किया जाए बाद में उससे जुड़ी अन्य गतिविधियां शुरू हो.

    Noida News: गिरती साख बचाने को सुपरटेक ने उठाया यह कदम!, घर खरीदारों को होगा फायदा

    यह रहेगा रेवेन्यू मॉडल

    यमुना अथॉरिटी के सीईओ डॉ अरुण वीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि फिल्म सिटी को हाइब्रिड मॉडल विकसित किया गया है. जिसके तहत फिक्स्ड रेवन्यू का हर साल 5 फीसद ग्रोथ रहेगा. रेवन्यू जनरेट होने पर उसमें प्रीमियम या रेवेन्यू शेयर जो ज़्यादा होगा वो अथॉरिटी को मिलेगा.

    प्रोजेक्ट की कॉस्ट 30-40 वर्ष में लागत निकलेगी, कन्सेशन पीरियड भी 40 वर्ष से ज़्यादा का रहेगा. जानकारों की मानें तो फिल्म सिटी की लागत पर करीब 5500 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. वहीं 7 हज़ार करोड़ रुपये जमीन पर खर्च हो सकते हैं.

    Tags: CM Yogi Adityanath, Film city in up, Noida news, UP Assembly Election 2022

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर