RBI की मदद का क्या करेगी सरकार? निर्मला बोलीं- अभी नहीं बता सकते

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 8:16 PM IST
RBI की मदद का क्या करेगी सरकार? निर्मला बोलीं- अभी नहीं बता सकते
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि इस तरह रिज़र्व बैंक के फैसले पर सवाल खड़े करना दुर्भाग्य की बात है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitaraman) ने कहा कि सरकार पर ‘रिजर्व बैंक का धन चुराने’ का आरोप लगाने से पहले कांग्रेस पार्टी (Congress Party) को अपने समय के वित्त मंत्रियों से बात कर लेनी चाहिए थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2019, 8:16 PM IST
  • Share this:
भारतीय रिज़र्व बैंक (Reserve Bank of India) ने अपने खजाने से केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) को 1.76 लाख करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. रिज़र्व बैंक ने बिमल जालान कमेटी की सिफारिशें मानते हुए सोमवार को इसकी मंजूरी दी है. हालांकि रिज़र्व बैंक के इस कदम पर कांग्रेस ने सवाल भी उठा रही है. इसी पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister, Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि इस तरह रिज़र्व बैंक के फैसले पर सवाल खड़े करना दुर्भाग्य की बात है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस रिज़र्व बैंक को दागदार बनाने की कोशिश न करे. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार पर ‘रिजर्व बैंक का धन चुराने’ का आरोप लगाने से पहले कांग्रेस पार्टी को अपने समय के वित्त मंत्रियों से बात कर लेनी चाहिए थी.

वित्त मंत्री ने कहा कि जब भी राहुल गांधी 'चोर, चोरी,' जैसी चीजें उठाते हैं, तो मेरे दिमाग में एक बात आती है, उन्होंने 'चोर, चोर, चोरी' की पूरी कोशिश की, लेकिन जनता ने उन्हें जवाब दे दिया. फिर से उन्हीं शब्दों के इस्तेमाल का क्या मतलब है?

RBI की विश्वसनीयता पर सवाल उठाना गलत
रिज़र्व बैंक की ओर से मिली मदद पर निर्मला सीतारमण ने कहा कि बिमल जालान समिति RBI द्वारा नियुक्त की गई है, जिसके पास विशेषज्ञ थे, उन्होंने एक फॉर्मूला दिया जिसके आधार पर सरकार को ये राशि दी गई है, अब अगर आरबीआई की विश्वसनीयता पर सवाल उठते हैं तो ये अलग मामला है.


Loading...



मदद के पैसों के इस्तेमाल पर फिलहाल फैसला नहीं
वहीं आरबीआई से मिली मदद के इस्तेमाल से जुड़े एक सवाल पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि उसका उपयोग कैसे होगा इस पर अभी मैं कुछ नहीं कह सकती हूं, हम निर्णय लेंगे इसके बाद आपको जानकारी मिलेगी.

राहुल गांधी ने उठाए थे ये सवाल
गौरतलब है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर 'आर्थिक त्रासदी' को लेकर बेखबर रहने का आरोप लगाया था और दावा किया था कि आरबीआई से 'चोरी करने' से अब कुछ नहीं होने वाला है.

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, 'प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री इसको लेकर बेखबर हैं कि उनके खुद के द्वारा पैदा की गई आर्थिक त्रासदी को कैसे दूर किया जाए.' उन्होंने दावा किया, 'आरबीआई से चुराने से काम नहीं चलने वाला है. यह किसी दवाखाने से बैंड-एड चुराकर, गोली लगने से हुए घाव पर लगाने जैसा है.'

(भाषा के इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

ANALYSIS: सरकार ने अपना काम कर दिया है, अब उद्योग की बारी
RBI क्यों सरकार को देता है हजारों करोड़ रुपये! जानें यहां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 7:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...