Home /News /nation /

finance minister nirmala sitharamans us visit will participate in imf g 20 and world bank meeting

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का अमेरिका दौरा: IMF, G-20 और वर्ल्ड बैंक की बैठक में लेंगी हिस्सा  

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह दौरा कई मामलों में अहम साबित होगा (फोटो आभार PIB)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह दौरा कई मामलों में अहम साबित होगा (फोटो आभार PIB)

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण रविवार रात को अमेरिका की आधिकारिक यात्रा के लिए रवाना हो गई हैं. इस दौरान वो कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी. साथ ही ऐसी भी संभावना जताई जा रही हैं कि वित्त मंत्री वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास से भी मुलाकात कर सकती हैं. आर्थिक विशेषज्ञों के मुताबिक, यह दौरा कई मायनों में अहम साबित होगा.

अधिक पढ़ें ...

    केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman, The Union Minister for Finance) आज से संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर हैं. इस दौरान सुश्री सीतारमण अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और विश्व बैंक, G-20  के वित्त मंत्रियों सेंट्रल बैंक गवर्नर (FMCBG) की बैठकों में भी भाग लेंगी. वित्त मंत्रालय के एक बयान अनुसार, वित्त मंत्री सेमीकंडक्टर, ऊर्जा और अन्य प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के सीईओ के साथ आमने-सामने बैठक करने वाले हैं. साथ ही वो इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के साथ द्विपक्षीय चर्चा में भाग लेंगी.

    सीतारमण अपनी यात्रा के दौरान आईएमएफ(IMF) के प्रबंध निदेशक द्वारा आयोजित “मनी एट ए क्रॉसरोड” (Money at a Crossroad) पर एक उच्च स्तरीय पैनल चर्चा में भाग लेंगी.  साथ ही विश्व बैंक, IMF, G-20 और वित्तीय कार्रवाई कार्य बल के साथ आधिकारिक बैठकों के अलावा, वित्त मंत्री अटलांटिक काउंसिल द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भी बोलेंगीं. इतना ही नहीं वो वाशिंगटन, डीसी में एक प्रमुख नियामक, और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय शिक्षाविदों और छात्रों के साथ भी बातचीत करेंगी.

    यात्रा से है कई उम्मीदें

    वित्त मंत्री की यह यात्रा कई मायनों में महत्वपूर्ण है. यूक्रेन-रूस के युद्ध की वजह से अमेरिका प्रशासन जहां भारत को कुछ दिन पहले चेतावनी दे चुका है. ऐसे में दोनों देशों के वित्तिय संबंध को लेकर यात्रा अहम साबित होगी. आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार, मार्च में समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष में भारत 8-8.5 प्रतिशत जीडीपी वृद्धि दर्ज कर सकता है. लिहाजा, भारत को उच्चतम विकास दर प्राप्त करने की उम्मीद जताई जा रही है.

    Tags: Finance minister Nirmala Sitharaman

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर