Home /News /nation /

इंडियन एयरफोर्स ने इस तरह की पीओके में एयरस्ट्राइक, जानिए 21 मिनट में कैसे थर्रा गया पाकिस्तान!

इंडियन एयरफोर्स ने इस तरह की पीओके में एयरस्ट्राइक, जानिए 21 मिनट में कैसे थर्रा गया पाकिस्तान!

इंडियन एयरफोर्स ने इस तरह की पीओके में एयरस्ट्राइक,  21 मिनट में मार डाले 200 से ज्यादा आतंकी

इंडियन एयरफोर्स ने इस तरह की पीओके में एयरस्ट्राइक, 21 मिनट में मार डाले 200 से ज्यादा आतंकी

वायुसेना के 12 मिराज लड़ाकू विमानों ने पीओके में घुसकर जैश के 5 कैंप तबाह किए

    पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुआ आतंकी हमले के बाद भारत ने आतंकियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए पीओके में जैश-ए-मोहम्मद के 200 से ज्यादा आतंकी मार गिराए. एयरफोर्स के 12 मिराज लड़ाकू विमानों ने पीओके में घुसकर जैश के 5 आतंकी कैंपों को तबाह कर दिया. ये ऑपरेशन पीओके के बालाकोट में किया गया, जिसकी बात खुद पाकिस्तान ने भी मानी है. सूत्रों के मुताबिक ये ऑपरेशन पूरे 21 मिनट तक चला. आइए आपको बताते हैं कि कैसे एयरफोर्स ने पुलवामा हमले का बदला लिया.

    1. इस हमले को भारतीय थल सेना और वायुसेना ने मिलकर किया. एयरफोर्स को खुफिया एजेंसियों से मिली जानकारियां दी गई और इसके बाद अक्षांश रेखांश के आधार पर ऑपरेशन पिन पॉइंट किया गया.

    2. ऑपरेशन के लिए 12 मिराज विमानों को चयन हुआ, जो कि एक मल्टी रोल कॉम्बैट विमान है. मिराज एयर टू एयर और एयर टू सरफेस मिसाइल दागने में माहिर है.

    3. ये ऑपरेशन बेहद गुप्त था, जिसमें मल्टी डाइमेंशन पैड्स से स्ट्राइक्स की गई, एयफोर्स के 12 मिराज विमान 3 से 4 मिनट में पाकिस्तानी सीमा में 2300 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से घुसे और रात 3.30 बजे एयर स्ट्राइक की गई.

    4. एयर स्ट्राइक में लेजर गाइड बमों का इस्तेमाल हुआ, सूत्रों के मुताबिक मिराज से कुल 1000 किलो बम बरसाए गए, जिसमें जैश का अल्फा 3 कंट्रोल रूम और 5 कैंप तबाह हुए. हमले में 200 से ज्यादा आतंकी मारे गए.

    5. वायुसेना ने बालाकोट,चकोटी में हमला किया, यहां आतंकियों के लॉन्चिंग पैड थे. यहां पर आतंकियों को पाकिस्तानी सेना और ISI ट्रेनिंग देती है. यहां फिदायीन भी तैयार कर उन्हें सीमा पार कराई जाती है.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: CRPF, India pakistan, Pulwama, Pulwama attack, Trending news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर