धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में amazon के खिलाफ FIR

सोशल मीडिया पर यह मामला काफी तूल पकड़ चुका है. कुछ लोग ऑनलाइन अमेजन का बहिष्‍कार करने का अभियान चला रहे हैं.

News18.com
Updated: May 18, 2019, 2:12 AM IST
धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में amazon के खिलाफ FIR
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर
News18.com
Updated: May 18, 2019, 2:12 AM IST
हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के खिलाफ नोएडा सेक्‍टर 58 पुलिस थाने में केस दर्ज कराया गया है. हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीरों वाले जूते, पायदान और टॉयलेट सीट कवर बेचने को लेकर सोशल मीडिया पर अमेजन का जबरदस्‍त विरोध हो रहा है.

सोशल मीडिया पर यह मामला काफी तूल पकड़ चुका है. कुछ लोग ऑनलाइन अमेजन का बहिष्‍कार करने का अभियान चला रहे हैं. इस मामले पर अमेजन के प्रवक्‍ता ने कहा, 'सभी विक्रेताओं को कंपनी के दिशा निर्देशों का पालन करना चाहिए, जो ऐसा नहीं करेगा, उसके खिलाफ संभावित कार्रवाई की जाएगी. ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म से उसका अकाउंट भी हटाया जा सकता है.



प्रवक्ता ने कहा, 'हमारे स्‍टोर से आपत्तिजनक प्रोडक्‍ट को हटाया जा रहा है.' वहीं पुलिस ने कहा कि हिंदू देवी देवताओं की तस्‍वीरों का गलत जगह इस्‍तेमाल करके धार्मिक दुश्‍मनी को बढ़ावा देने के मामले में केस दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें: Amazon के साथ बिजनेस करने का मौका, इस शर्त पर कंपनी देगी 7 लाख रुपए!

इस मामले पर शिकायतकर्ता विकास मिश्रा ने कहा, 'ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन अपनी वेबसाइट पर हमेशा हिंदुओं की भावनाओं को आहत करने का काम करती है. हमेशा ऐसे प्रोडक्‍ट पर हिंदू देवी-देवताओं की फोटो लगाई जाती है, जिससे सांप्रदायिक तनाव पैदा हो. इसलिए इस कंपनी के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जानी चाहिए. ताकि ऐसी गलती को वे दोबारा न दोहरा सके.'

पुलिस उपाधीक्षक (नगर) पीयूष कुमार सिंह ने कहा कि अमेजन के खिलाफ धारा 153ए के तहत मामला दर्ज किया गया है. मामले की जांच की जा रही है.

अमेजन के बहिष्‍कार का अभियान
Loading...

हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीरों वाले जूते, पायदान और टॉयलेट सीट कवर बेचने को लेकर भारतीय उपभोक्ता अमेरिकी ऑनलाइन रिटेलर Amazon.com का सोशल मीडिया पर जबरदस्त विरोध कर रहे हैं. भारत में टि्वटर पर #BoycottAmazon ट्रेंड कर रहा है. हजारों टि्वटर यूजर्स अमेजन का बहिष्कार करने की अपील कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: दुनिया के सबसे अमीर आदमी ने बनाया लोगों को चांद पर सैर कराने का प्लान

कुछ टि्वटर यूजर्स ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को तस्वीरें टैग कर दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेल कंपनी अमेजन के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग भी की है. हालांकि इस मामले पर अमेजन आधिकारिक बयान जारी कर चुका है.

तिरंगे वाले पायदान भी बेच चुकी है अमेजन

2017 में भी अमेजन की कनाडाई वेबसाइट तिरंगे वाले पायदान बेच रही थी. इस पर भारत सरकार ने सख्त एतराज जताया था. तब सुषमा स्वराज ने चेतावनी दी थी कि तत्काल प्रभाव से डोरमैट्स की बिक्री बंद नहीं की गई तो अमेजन कर्मियों को उपलब्ध कराया गया भारत का वीजा रद्द कर दिया जाएगा.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार