मुंबई के सिटी सेंटर मॉल में लगी भीषण आग बुझाने का काम अब भी जारी

मॉल में आग बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं.
मॉल में आग बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

आग के कारण बगल की रिहाइशी इमारत में रहने वाले करीब 3500 लोगों को वहां से एहतियातन बाहर निकालना पड़ा. अग्निशमन अधिकारियों (Fire Brigade) ने बताया कि गुरुवार देर रात आग लग गई थी, जिस पर काबू पाने की कोशिश जारी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2020, 10:13 PM IST
  • Share this:
मुंबई. मुंबई सेंट्रल क्षेत्र स्थित सिटी सेंटर मॉल (City Centre Mall) में लगी आग को बुझाने के लिए अभियान अभी भी जारी है. मॉल में आग 20 घंटे से अधिक समय पहले लगी थी. यह जानकारी बीएमसी अधिकारियों ने शुक्रवार शाम दी. अधिकारियों ने बताया कि मॉल के पास स्थित एक अन्य बहुमंजिला इमारत से 3,500 से अधिक लोगों को एहतियात के तौर पर बाहर निकाला गया है. उन्होंने बताया कि आग बुझाने के अभियान में एक उप दमकल अधिकारी सहित पांच दमकल कर्मी जख्मी हो गए हैं.

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि पांचों कर्मियों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

अधिकारी ने बताया कि आग एक भूमिगत तल और तीन मंजिला सिटी सेंटर मॉल में बृहस्पतिवार रात आठ बजकर 53 मिनट पर लगी थी. अधिकारी ने बताया कि 88 पानी के टैंकरों को आग बुझाने में लगाया गया. करीब 300 लोगों को भूमिगत तल से बाहर निकाला गया. बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने इससे पहले एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि मुंबई दमकल ने एक ‘ब्रिगेड कॉल’ दिया था जिसके तहत शहर की सभी एजेंसियों से दमकल की गाड़ियां बुलाई जाती हैं.




आग मॉल की दूसरी मंजिल पर स्थित एक मोबाइल की दुकान में लगी थी. इस मंजिल पर ज्यादातर दुकानें मोबाइल और उससे जुड़ी सामग्रियों की ही हैं. बीएमसी ने बताया कि मॉल के पड़ोस में स्थित 55 मंजिला ओर्चिड एन्क्लेव के 3,500 लोगों को एहतियात के तौर पर बाहर निकाला गया है.

इस आग को शुरुआत में ‘स्तर-एक’ यानी ‘मामूली श्रेणी’ में रखा गया था, लेकिन इसे रात 10 बजकर 45 मिनट पर ‘स्तर-तीन’ तक बढ़ा दिया गया तथा बाद में यह और भयानक होकर देर रात दो बजकर 30 मिनट पर ‘स्तर-चार’ तक पहुंच गई. मुंबई महापौर किशोरी पेडनेकर ने घटनास्थल का दौरा करके आग बुझाने के अभियान की समीक्षा की. अग्निशमन अधिकारियों ने बताया कि अब तक आग लगने की वजह का पता नहीं चल पाया है. इससे पहले, बृहस्पतिवार को मुंबई के कुर्ला में एक कपड़ा फैक्टरी में आग लग गई थी. इस पर दो घंटे में काबू पा लिया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज