होम /न्यूज /राष्ट्र /भारत में ओ‍मिक्रॉन का नया वेरिएंट BF.7 मिलने से हड़कंप, जानें कितना खतरनाक है ये

भारत में ओ‍मिक्रॉन का नया वेरिएंट BF.7 मिलने से हड़कंप, जानें कितना खतरनाक है ये

ओमिक्रॉन के एक नए वेरिएंट BF.7 ने भारत में चिंता बढ़ा दी है. (फाइल फोटो-News18)

ओमिक्रॉन के एक नए वेरिएंट BF.7 ने भारत में चिंता बढ़ा दी है. (फाइल फोटो-News18)

भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) के ओमिक्राॅन वेरिएंट के नए और अत्यधिक संक्रामक सब वेरिएंट BF.7 का पहला मामला पाया ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मिला नया वेरिएंट
भारत में नए वेरिएंट का केस मिलने से हड़कंप
विशेषज्ञों ने दी सतर्क रहने और मास्क पहनने की सलाह

नई दिल्‍ली. भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) के ओमिक्राॅन वेरिएंट के नए और अत्यधिक संक्रामक सब वेरिएंट BF.7 का पहला मामला पाया गया है. इसके बारे में गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने पता लगाया है. ‘ओमिक्राॅन BF.7’ ओमिक्राॅन वेरिएंट का एक नया सब-वेरिएंट है. इसके बारे में पहली बार उत्तर पश्चिमी चीन के इनर मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र में पता चला था. इसे ‘ओमिक्राॅन स्पॉन’ (Omicron spawn) के रूप में भी जाना जाता है. देश की स्थिति को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने वरिष्ठ अफसरों के साथ एक बैठक कर चुके हैं.

ये वेरिएंट कई देशों में नए कोरोना मामले बढ़ने की वजह बन रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि दिवाली के मौके पर बाजारों में बढ़ती भीड़ के बीच यह वायरस तेजी से फैल सकता है. कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने अपनी चेतावनी जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने, मास्‍क पहनने और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा है. अगले दो से तीन हफ्ते महत्वपूर्ण हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि कोविड-19 अभी भी खत्म नहीं हुआ है. नया वेरिएंट खतरनाक भी हो सकता है और कोरोना केसों में बढ़ोतरी संभव है, ऐसे में सावधान रहें. दुनिया के विभिन्न हिस्सों में नए मामले बढ़ रहे हैं तो भारत में भी सतर्कता जरूरी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की माने तो स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई बातों पर चर्चा हुई है और वैज्ञानिकों, डाक्टरों और वरिष्ठ अधिकारियों ने कोरोना मामलों की निगरानी, टेस्टिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने की भी सिफारिश की है.

महाराष्‍ट्र और केरल भी पीछे नहीं
महाराष्ट्र में ओमिक्राॅन के बीए.2.3.20 और BQ.1 वेरिएंट के मामले मिल चुके हैं. ओमिक्राॅन के XBB सब वेरिएंट के मामले महाराष्ट्र और केरल में मिल चुके हैं. इन सब वेरिएंट की वजह से ही महाराष्ट्र में पिछले हफ्ते के मुकाबले इस हफ्ते कोरोना वायरस के मामलों में 17.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. एक्सबीबी ओमिक्राॅन के बीजे.1 और बीए.2.75 से मिलकर बना है, जो बहुत ही तेजी से फैलता है.

गले में खराश, थकान और जुकाम के साथ शरीर में दर्द है लक्षण
ओमिक्राॅन के सब वेरिएंट BF.7 के लक्षणों के बारे में एक्सपर्ट ने बताया है कि इसके लक्षण पहले मिले वेरिएंट की तरह ही है. सब वेरिएंट BF.7 के कारण गले में खराश, थकान, खांसी और जुकाम जैसी समस्याएं देखने को मिली सकती है. हालांकि, शरीर में दर्द इस वेरिएंट का मुख्य लक्षण बताया जा रहा है. वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी इसके बारे में ज्यादा आंकड़े नहीं मिले हैं.

अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों में दस्तक

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की तरह ओमिक्राॅन का सब वैरिएंट BF.7 चीन से फैला है. यह वैरिएंट दुनिया के कई देशों में पाया गया है. ये वेरिएंट अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों में दस्तक दे चुका है. जिसके चलते इन देशों में अलर्ट जारी किया गया है. इसी वेरिएंट के चलते सिंगापुर में कोरोना विस्फोट हुआ था. यह नया वेरिएंट तेजी से फैल रहा है. बताया जा रहा है कि अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और बेल्जियम सहित कई अन्य देशों में इसके मामले मिले हैं.

Tags: Corona Omicron New Variant, Corona Virus, Omicron variant

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें