लाइव टीवी

भारत पहुंचा कोरोना वायरस, केरल में मिला पहला मरीज, वुहान में कर रही थी पढ़ाई

News18Hindi
Updated: January 30, 2020, 4:30 PM IST
भारत पहुंचा कोरोना वायरस, केरल में मिला पहला मरीज, वुहान में कर रही थी पढ़ाई
केरल में कोरोनावायरस के एक पॉजिटिव केस की पुष्टि राज्य की स्वास्थ मंत्री ने की है.

चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 170 हो गई है. वहीं, भारत में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है. केरल (Kerala) में एक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ की पुष्टि हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 30, 2020, 4:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. खतरनाक कोरोना वायरस (Coronavirus ने भारत में दस्तक दे दी है. कोरोना वायरस का पहला मामला केरल (Kerala) में सामने आया है. डॉक्टर और सरकारी अधिकारियों ने इसकी पुष्टि कर दी है. ये मरीज केरल के किस इलाके से है इसका फिलहाल पता नहीं चल सका है. सरकारी सूत्रों के मुताबिक, ये छात्र चीन के वुहान यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करती है. हाल ही में वह केरल अपने घर लौटी है.

बता दें कि वुहान चीन का वह शहर है, जहां कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मरीज हैं. कोरोना वायरस को लेकर इस स्टूडेंट का ब्लड सैंपल पॉजिटिव निकला है. फिलहाल मरीज की हालत स्थिर बताई जा रही है और वो डॉक्टरों की निगरानी में है.

भारतीय मरीज की मलेशिया में मौत
इस बीच कोरोना वायरस से त्रिपुरा के रहने वाले एक शख्स की मलेशिया में मौत हो गई है. परिवार वालों के मुताबिक मलेशिया के एक हॉस्पिटल में उसका इलाज चल रहा था. मानिर हुसैन नाम का ये शख्स 2018 में मलेशिया गया था. वो वहां एक रेस्टोरेंट में काम करता था. समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए उनके दादा ने बताया, 'मेरा 23 साल का पोता पिछले दो साल से मलेशिया में रह रहा था. हमें बुधवार को मलेशिया के एक अधिकारी का फोन आया और उसने कहा कि हुसैन की मौत कोरो वायरस हो गई.'

चीन में अब तक 170 लोगों की मौत
चीन में कोरोना वायरस के कारण 38 और लोगों की मौत हो जाने के साथ ही इस विषाणु की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 170 हो गई है. इस संक्रमण से सबसे ज्यादा लोगों की मौत हुबेई प्रांत में हुई है. हुबेई की राजधानी वुहान में दिसंबर में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलना शुरू हुआ था और अब ये संक्रमण दुनिया भर में फैल गया है.

दुनिया भर में हड़कंपइस बीच, फ्रांस में एक अन्य महिला के इस बीमारी से पीड़ित होने की पुष्टि होने के साथ ही वहां इस बीमारी के पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है. महिला के 80 वर्षीय पिता एक चीनी पर्यटक हैं और वह भी इस बीमारी से पीड़ित हैं.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस: चीन के शहर वुहान से ऐसे एयरलिफ्ट किए जाएंगे भारतीय

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए चीन के सबसे अमीर आदमी ने दान में दिए सौ करोड़, तैयार की जाएगी वैक्सीन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 1:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर