जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद होगा पहला पंचायत चुनाव, तारीखों का हुआ ऐलान

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद होगा पहला पंचायत चुनाव

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद होगा पहला पंचायत चुनाव

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में 1011 पंचायतों (Panchayat Election) में 5-20 मार्च तक चुनाव कराए जाएंगे. जम्मू-कश्मीर में होने वाले इन चुनावों को आठ चरण में कराने की तैयारी पूरी कर ली गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2020, 3:20 PM IST
  • Share this:
श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article-370) हटाए जाने के बाद से पहली बार राज्य में पंचायत चुनावों (Panchayat Election) का ऐलान किया गया है. जम्मू-कश्मीर में 1011 पंचायतों में 5-20 मार्च तक चुनाव कराए जाएंगे. जम्मू-कश्मीर में होने वाले इन चुनावों को आठ चरण में कराने की तैयारी पूरी कर ली गई है. बता दें कि कश्मीर के कुछ इलाकों में चुनाव नहीं कराए जा सके थे. इनमें पंच, सरपंच और वीडीसी सदस्य शामिल हैं.



जम्मू-कश्मीर के मुख्य चुनाव आयुक्त शैलेन्द्र कुमार ने बताया कि प्रदेश के एक हजार से ज्यादा सरपंचों की खाली सीटों के लिए चुनावों की घोषणा कर दी गई है. बताया जाता है कि 5 मार्च को पहले चरण का चुनाव कराया जाएगा. जम्मू में चार चरणों में चुनाव कराए जाएंगे. चुनाव आयुक्त ने बताया कि पिछली बार हुए चुनाव में 1011 सीटों पर चुनाव नहीं कराए जा सके थे. इन सीटों पर चुनाव कराने के लिए लंबे समय से बात की जा रही थी.



गौरतलब है कि पिछले साल 5 अगस्त को संसद में गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने का ऐलान किया था. इसी के साथ उन्होंने बताया था कि जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित किया गया है. बिल को राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद संविधान द्वारा प्रदेश को मिला विशेष राज्य का दर्जा निरस्त हो गया था.





इसे भी पढ़ें :- 
चीन की वजह से टूटी रतन टाटा की शादी! खुद सुनाई अपनी लव स्टोरी

6 महीने में प्राइमरी स्कूलों के बच्चों के जूतों ने खोला मुंह, स्कूल बैग भी फटे

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज