Home /News /nation /

बजट सत्र का पहला चरण खत्म, लोकसभा अध्यक्ष ने कहा- काफी अच्छा रहा कामकाज

बजट सत्र का पहला चरण खत्म, लोकसभा अध्यक्ष ने कहा- काफी अच्छा रहा कामकाज

लोकसभा सांसद ओम बिरला ने कहा कि संसद का कामकाज काफी अच्छी तरह चला (फाइल फोटो)

लोकसभा सांसद ओम बिरला ने कहा कि संसद का कामकाज काफी अच्छी तरह चला (फाइल फोटो)

Loksabha Budget Session: 29 जनवरी से शुरू हुए संसद के बजट सत्र का पहला भाग शनिवार को खत्म हो गया. बजट सत्र का दूसरा भाग 8 मार्च से शुरू होगा.

    नई दिल्ली. संसद के बजट सत्र का पहला चरण शनिवार को समाप्त हो गया और सदन की कार्यवाही को 8 मार्च दोपहर 4 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, संसद के बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से 15 फरवरी तक निर्धारित था. हाल ही में राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने सर्वदलीय बैठक में सभी राजनीतिक दलों से चर्चा करके यह तय किया था कि उच्च सदन की बैठक 15 फरवरी की बजाए 13 फरवरी तक चलेगी. संसद के बजट सत्र का दूसरा और अंतिम चरण आठ मार्च से आरंभ होकर 8 अप्रैल को संपन्न होगा.

    सदन की बैठक समाप्त होने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि शनिवार को पूरा हुआ बजट सत्र का पहला चरण काफी अच्छा रहा. इस केंद्रीय बजट पर हुई आम चर्चा में 117 सदस्यों ने हिस्सा लिया जो कि करीब 14 घंटे और 40 मिनट चली. लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि बजट सत्र के पहले भाग में निर्धारित समय 50 घंटे में से लोकसभा की कार्यवाही 49 घंटे, 17 मिनट तक चली. इसमें कि 117 सदस्यों ने भाग लिया, जिनमें से 49 महिला सदस्य रहीं. व्यवधानों के चलते सदन की कार्यवाही 43 मिनट तक बाधित रही.

    ये भी पढ़ें- ‘डूम्सडे मैन’ बयान पर कांग्रेस सख्त, अधीर रंजन ने कहा- हमने कार्रवाई की

    बिड़ला ने कहा कि व्यवधान के कारण बाधित हुई कार्यवाही को तय समय से अतिरिक्त समय तक चर्चा कर पूरा किया गया. यह सभी सदस्यों की जिम्मेदारी है कि सदन में लोकतांत्रिक और नैतिक मानक बने रहें.

    राज्यसभा में पहले चरण के पहले छह दिन हुआ खूब कामकाज
    इससे पहले राज्यसभा का रिपोर्ट कार्ड सामने आया था जिसके मुताबिक पहले चरण के दौरान राज्यसभा के पहले छह दिनों में खूब कामकाज हुआ और कार्यवाही का 82.10 प्रतिशत समय चर्चाओं और कामकाज में इस्तेमाल किया गया. आधिकारिक बयान के अनुसार, कार्यवाही के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर ऊपरी सदन में 15 घंटे चर्चा हुई.

    ये भी पढ़ें- महुआ मोइत्रा के घर के बाहर BSF तैनात, TMC सांसद बोलीं- लगता है निगरानी में हूं

    बयान के अनुसार, पिछली तीन बैठकों में सदन में प्रस्ताव पर चर्चा मुख्य कार्य रहा जिसमें 25 दलों के 50 सदस्यों ने हिस्सा लिया.उसमें कहा गया है कि कार्यवाही के लिए कुल 20 घंटे 34 मिनट का समय तय था जिसमें से चार घंटे 14 मिनट का समय तीन फरवरी को हंगामे के कारण बर्बाद हो गया.

    धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा पर समय विस्तार के लक्ष्य से तीन फरवरी को प्रश्नकाल और चार तथा पांच फरवरी को प्रश्न काल और शून्यकाल दोनों समाप्त कर दिया गया था. शुक्रवार को गैर सरकारी सदस्यों के संकल्पों को भी स्वीकार नहीं किया गया.

    Tags: Budget Session 2021, Lok sabha Speaker Om Birla, Parliament, Parliament session

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर