बिहार में आज पहले चरण का मतदान, दूसरे चरण के लिए PM मोदी और राहुल गांधी की कई रैलियां

कल पीएम मोदी और राहुल गांधी रैलियों को संबोधित करेंगे.
कल पीएम मोदी और राहुल गांधी रैलियों को संबोधित करेंगे.

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) में बुधवार को पहले फेज (First Phase) की वोटिंग (Voting) होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पटना में रैली करेंगे. जबकि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) वाल्मीकि नगर और कुशेश्वर स्थान में दो रैलियों को संबोधित करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 12:14 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) में पहले चरण (First Phase) के लिए 71 सीटों पर बुधवार को मतदान होगा. जिसमें दो करोड़ से अधिक मतदाता 1,066 उम्मीदवारों की किस्मत पर फैसला करेंगे. इस बीच, कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पटना में रैली करेंगे. जबकि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) वाल्मीकि नगर और कुशेश्वर स्थान में दो रैलियों को संबोधित करेंगे.

लाइव मतदान के बीच वोटर्स पर होगा कितना असर
गौरतलब है कि इस चुनाव में पीएम मोदी की कुल 12 रैलियां प्रस्तावित हैं जिनमें 23 अक्टूबर को 3 संपन्न हो चुकी हैं. चुनाव के दिन पीएम मोदी भले ही दूसरे इलाकों में रैलियों को संबोधित करें लेकिन माना जा रहा है कि इसका बड़ा असर मतदाताओं पर भी होगा. वहीं राहुल गांधी भी अपने भाषण से महागठबंधन के पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश करेंगे.

कई महत्वपूर्ण नेताओं की किस्मत का फैसला
28 अक्‍टूबर को जिन मंत्रियों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी, उनमें बिहार के कृषि मंत्री और बीजेपी के नेता डॉ प्रेम कुमार, जेडीयू नेता और बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा, बीजेपी के नेता और श्रम मंत्री विजय कुमार सिन्हा, बिहार सरकार के अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण मंत्री बृजकिशोर बिंद, बिहार सरकार के परिवहन मंत्री और जेडीयू नेता संतोष कुमार निराला, ग्रामीण कार्य मंत्री और जेडीयू नेता शैलेश कुमार, बिहार सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जय कुमार सिंह और राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल के नाम शामिल हैं.



बुधवार को बिहार के पहले चरण के चुनाव में बिहार की 71 सीटों पर वोटिंग होनी है. बीजेपी नेता और कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार गया से चुनावी मैदान में हैं. यहां उनके सामने कांग्रेस के अखौरी ओंकारनाथ मैदान में हैं. इस सीट पर आरएलएसपी और पप्पू यादव की पार्टी ने भी अपने उम्मीदवारों को उतारा है. भभुआ जिले के चैनपुर सीट से बिहार सरकार के खनन मंत्री और बीजेपी विधायक बृजकिशोर बिंद चुनावी मैदान में हैं, जिनके सामने कांग्रेस के प्रत्याशी प्रकाश कुमार सिंह हैं.

मतदान के लिए चुनाव आयोग की गाइडलाइंस
कोविड-19 के बीच हो रहे चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने सुरक्षित मतदान के लिये दिशानिर्देश जारी किये हैं. इन दिशानिर्देशों के तहत एक मतदान केंद्र में मतदाताओं की संख्या 1600 से घटाकर 1000 कर दी गयी है. साथ ही 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिये पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है. इसके अलावा इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन को सेनिटाइज करना, मतदान कर्मियों के लिये मास्क और सुरक्षा सामग्री और थर्मल स्कैनर, हैंड सेनिटाइजर, साबुन और पानी उपलब्ध कराना शामिल है.

निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, पहले चरण में 2.14 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें से 1.01 करोड़ महिलाएं हैं और 599 तृतीय लिंगी हैं. चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों में 952 पुरूष और 114 महिलाएं हैं. गया शहर सीट पर सबसे अधिक 27 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि बांका जिले की कटोरिया सीट पर सबसे कम पांच उम्मीदवार हैं. पहले चरण की 71 सीटों पर हो रहे चुनाव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जदयू 71 में से 35 सीटों पर चुनाव लड़ रही जबकि उसकी सहयोगी भाजपा 29 सीटों पर चुनावी समर में है. विपक्षी राजद 42 सीटों पर और कांग्रेस 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

ये भी पढ़ें: Bihar Chunav: NDA प्रत्याशी विजेंद्र यादव बोले- RJD से 4 गुना महंगा है जेडीयू का टिकट, तीर छाप पर ही वोट दीजिएगा

ये भी पढ़ें: वायरल वीडियो को लेकर जेडीयू का तीखा हमला- बिहार की राजनीति के कोढ़ और कलंक हैं चिराग

चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी 41 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जिसमें से 35 सीटें वैसी हैं जहां से जदयू चुनाव लड़ रही है. पहले चरण में प्रमुख उम्मीदवारो में राष्ट्रमंडल खेल में स्वर्ण पदक जीतने वाली श्रेयसी सिंह जमुई से चुनाव मैदान में है। उनका मुकाबला राजद के विजय प्रकाश से है जो पूर्व केंद्रीय मंत्री और लालू प्रसाद के करीबी माने जाने वाले जयप्रकाश नारायण यादव के भाई है. जमुई लोकसभा सीट से सांसद लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान हैं. वहीं, जय प्रकाश नारायण यादव की पुत्री दिव्या प्रकाश तारापुर सीट से चुनाव लड़ रही हैं.

पहले चरण के चुनाव में राज्य मंत्रिमंडल के छह सदस्य किस्मत आजमा रहे हैं जिसमे गया शहर से प्रेम कुमार, लखीसराय से विजय कुमार सिन्हा, बांका से राम नारायण मंडल, जहानाबाद से कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, दिनारा से जयकुमार सिंह, राजपुर से संतोष कुमार निराला शामिल हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज