लाइव टीवी

सिक्किम में सामने आया Covid-19 का पहला मामला, दिल्ली से लौटा छात्र कोरोना पॉजिटिव

भाषा
Updated: May 23, 2020, 8:53 PM IST
सिक्किम में सामने आया Covid-19 का पहला मामला, दिल्ली से लौटा छात्र कोरोना पॉजिटिव
संक्रमित मिला व्यक्ति 25 वर्षीय छात्र है और हाल में दिल्ली से लौटा था.

कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित छात्र दक्षिण सिक्किम (South Sikkim) के रबांग्ला का रहने वाला है और उसका सर थूतोब नामग्याल स्मारक अस्पताल में इलाज चल रहा है. छात्र दिल्ली (Delhi) में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा था.

  • Share this:
गंगटोक. सिक्किम (Sikkim) में शनिवार को कोविड-19 (Covid-19) का पहला मामला आया है. वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मिला व्यक्ति 25 वर्षीय छात्र है और हाल में दिल्ली से लौटा था.

स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक सह सचिव पेम्पा शेरिंग भूटिया ने पत्रकारों को बताया कि छात्र के नमूने को जांच के लिए सिलिगुड़ी (Siliguri) स्थित उत्तर बंगाल चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल भेजा गया था. रिपोर्ट आने पर उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई.

उन्होंने बताया कि छात्र दक्षिण सिक्किम के रबांग्ला का रहने वाला है और उसका सर थूतोब नामग्याल स्मारक अस्पताल में इलाज चल रहा है. भूटिया ने बताया कि छात्र दिल्ली में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा था.



असम में सबसे ज्यादा मामले



वहीं भारत के अन्य उत्तर पूर्वी राज्यों की बात करें तो सबसे ज्यादा मामले असम (Assam) में सामने आए हैं जहां पिछले 24 घंटे में 60 नए मामले सामने आने के बाद शनिवार को मामलों की कुल संख्या 319 हो गई. यह एक दिन में सर्वाधिक नये मामले हैं. असम में शुक्रवार को एक दिन में सर्वाधिक 49 लोग संक्रमित पाए गए थे. शनिवार दोपहर को कोविड-19 के 53 मामलों की पुष्टि हुई जबकि सात लोगों में संक्रमण की पुष्टि आज सुबह हो गई थी जिसके बाद पिछले 24 घंटों में सामने आने वाले संक्रमित मरीजों की संख्या 109 हो गई.

असम में अब तक कोविड-19 के कुल 319 मामले सामने आए हैं. इनमें से 258 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 54 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी चुकी हैं. इस महामारी से चार मरीजों की मौत हो चुकी है. राज्य की सात प्रयोगशालाओं में अब तक 55,791 नमूनों की जांच की जा चुकी है.

बाकी 5 राज्यों का ये है हाल
वहीं असम के बाद त्रिपुरा (Tripura) में सबसे अधिक केस हैं त्रिपुरा में 175 मामले सामने आए हैं जिसमें से 148 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि अन्य लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. त्रिपुरा में कोविड-19 से एक भी मौत फिलहाल दर्ज नहीं की गई है.

मणिपुर (Manipur) में 27 केस आए हैं जिसमें से 2 लोग ठीक हो चुके हैं. मेघालय (Meghalaya) में 14 मामले सामने आए हैं जहां 12 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गई है जबकि एक अन्य व्यक्ति का अस्पताल में इलाज चल रहा है. वहीं अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) और मिजोरम (Mizoram) में 2-2 मामले सामने आए थे. इन दोनों जगहों पर ही 1-1 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि बाकी दोनों का इलाज चल रहा है.

ये भी पढ़ें-
दिल्ली सरकार के विज्ञापन पर भड़के सिक्किम के मुख्यमंत्री, कहा- भूल सुधारें

चीन से LAC पर तनाव के बीच भारत की नज़रें श्रीलंका-मॉरीशस से अच्छे संबंधों पर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 8:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading