तेलंगाना में पहली बार: हैदराबाद की मस्जिद में महिलाओं के लिए शुरू हुआ जिम

हैदराबाद की मस्जिद में खुली जिम

तेलंगाना स्थित हैदराबाद की एक मस्जिद में महिलाओं के लिए जिम खोला गया है. एक सर्वे में यह सामने आया कि झुग्गियों में रहने वाली महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का सामना करन पड़ रहा है, जिसके बाद यह पहल की गई.

  • Share this:
    हैदराबाद. तेलंगाना स्थित हैदराबाद (Hyderabad) की मस्जिद-ए-मुस्तफा में महिलाओं की जिम शुरुआत हुई है. यहां प्रोफेशनल ट्रेनर्स महिलाओं को जिम कराती हैं. बता दें तेलंगाना में पहली बार महिलाओं के लिए मस्जिद में जिम खुला है. राजेंद्रनगर स्थित वादी-ए-महमूद मस्जिद में स्थापित जिम का उद्देश्य है कि महिलाओं का जीवन स्वस्थ हो सके.

    अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार यह जिम एक सर्वे के परिणाम के बाद खोला गया. एक सर्वे में यह जानकारी सामने आई कि झुग्गियों में रहने वाली 52 फीसदी महिलाएं कई खतरनाक बीमारियों का सामना कर रही हैं. इस सर्वे में 25 से 55 साल की महिलाओं की सेहत से जुड़ी जानकारियां ली गई थीं. सर्वे में पाया गया कि महिलाएं हायपरटेंशन, डायबिटीज और थॉयराइड सरीखी बीमारियों का सामना कर रही हैं.

    महिला ट्रेनर्स देती हैं ट्रेनिंग
    रिपोर्ट के अनुसार एक एनजीओ की मदद से तैयार किये गये जिम में प्रोफेशनल ट्रेनर महिलाओं को दिन में 2 बार एक्सरसाइज कराती हैं. इसके साथ ही ट्रेनर्स महिलाओं की स्वास्थ्य समस्याओं का भी समाधान करती हैं. मस्जिद समिती ने बताया कि इसका उद्देश्य है कि महिलाओं को स्वस्थ रहने में उनकी मदद की जा सके. इसके लिए उन्हें डाइट प्लान भी बताया जाता है.

    हेल्पिंग हैंड फाउंडेशन (HHF) के मैनेजिंग ट्रस्टी मुजतबा हसन असगरी ने कहा मस्जिद क्लिनिक और जिम में एनसीडी कार्यक्रम के तहत डाइट प्लान, एक्सरसाइज पर परामर्श के साथ ही गुर्दे और आंख  से जुड़ी समस्याओं की स्क्रीनिंग की जाती है. इस क्लिनिक में प्रशिक्षित और पेशेवर काउंसलर्स मौजूद रहते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.