IND vs BAN : पहली बार चार विकेटकीपर लेकर मैदान में उतरी टीम इंडिया

टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में महेंद्र सिंह धोनी, ऋषभ पंत और केएल राहुल के अलावा दिनेश कार्तिक को भी मैदान में उतारा है.

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 7:15 PM IST
IND vs BAN : पहली बार चार विकेटकीपर लेकर मैदान में उतरी टीम इंडिया
टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में महेंद्र सिंह धोनी, ऋषभ पंत और केएल राहुल के अलावा दिनेश कार्तिक को भी मैदान में उतारा है.
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 7:15 PM IST
वर्ल्ड कप 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. इस मैच में टीम ने दो बदलाव किए. कुलदीप यादव की जगह भुवनेश्वर कुमार जबकि केदार जाधव की जगह दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया गया.

मगर भारत के टीम चयन में एक ऐसी बात भी रही जो इससे पहले कभी नहीं देखी गई थी. यह बात थी टीम में दिनेश कार्तिक का चयन. ऐसा नहीं है कि टीम में इससे पहले कभी दिनेश कार्तिक का चयन हुआ ही नहीं था. दरअसल, बात ये है कि दिनेश कार्तिक को इस टीम में चुने जाते ही टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में चार विकेटकीपर हो गए. हालांकि केदार जाधव को मिला लें तो 15 सदस्यीय टीम में विकेटकीपरों की संख्या पांच हो जाएगी. जाधव को भी घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में विकेटकीपिंग करते देखा गया है.

भारतीय क्रिकेट इतिहास में शायद ये पहले मौका है जब टीम ने एक मैच में चार विकेटकीपरों को शामिल किया है. बांग्लादेश के खिलाफ मैदान में उतरी भारतीय टीम में महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत और केएल राहुल को शामिल किया गया हैं. इनमें केएल राहुल ही हैं जो पार्ट टाइम विकेटकीपिंग करते हैं, बाकी सभी मुख्य रूप से विकेटकीपर ही हैं. आइए जानते हैं इन चारों खिलाड़ियों के बारे में.

1. महेंद्र सिंह धोनी : भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 347 वनडे में 10600 से ज्यादा रन बना चुके हैं. औसत 50 से अधिक व स्ट्राइक रेट 87.16 का रहा. उनका सर्वाच्च स्कोर नाबाद 183 रन है. वह दस शतक और 72 अर्धशतक लगा चुके हैं. 316 कैच और 122 स्टंप कर चुके हैं. ये आंकड़े इस मैच से पहले के हैं.

2. दिनेश कार्तिक ः बांग्लादेश के खिलाफ मैच से पहले दिनेश कार्तिक 91 वनडे में 1738 रन बना चुके हैं. उनका औसत 31 और स्ट्राइक रेट 73.70 का है. नौ अर्धशतक लगा चुके हैं. पहले वनडे शतक का इंतजार है. सर्वोच्च स्कोर 79 रन है. कार्तिक के नाम 61 कैच और 7 स्टंप हैं.

3. ऋषभ पंत ः बाएं हाथ के बल्लेबाज ऋषभ पंत 7 वनडे में 173 रन बना चुके हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर 48 रन है. उनका औसत 28.83 और स्ट्राइक रेट 122.70 का है. वह छह कैच पकड़ चुके हैं.

4. केएल राहुल ः 21 मैचों में 592 रन बना चुके हैं. उच्चतम स्कोर 100 रन है. औसत 37 और स्ट्राइक रेट 77.39 का है. राहुल के नाम एक शतक और 4 अर्धशतक हैं. आठ कैच पकड़े हैं.
Loading...

श्रीलंका और वेस्टइंडीज की टीम उतार चुकी है चार विकेटकीपर

भारत से पहले श्रीलंका और वेस्टइंडीज की टीम भी वनडे मैच में चार विकेटकीपर उतार चुकी है. जून 2017 में श्रीलंकाई टीम ने वनडे मुकाबलों में चार विकेटकीपर निरोशन डिकवाला, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस और दिनेश चांडीमल को खिलाया था. वहीं वेस्टइंडीज ने भी जनवरी 2014 में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक ही मुकाबले में दिनेश रामदीन, चाडविक वाल्टन, जॉनसन चार्ल्स और लेंडल सिमंस को खिलाया था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2019, 6:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...